चुनाव आयोग के सख्त निर्देश पर, मुखिया के घर से 100 मीटर इर्द-गिर्द कहीं नहीं होंगे बूथ

डेस्क : बिहार में पंचायत के चुनाव होने वाले हैं। राज्य निर्वाचन आयोग से आदेश आया है की इस बार के जो मुखिया हैं उनके घर के 100 मीटर के भीतर कोई भी केंद्र स्थापित नहीं किया जाएगा। इस बार निजी भवन और सदन में भी मतदान नहीं होंगे। आयोग ने इस बार यह साफ़ किया है की मतदान किसी भी हाल में डिस्पेंसरी, मंदिर, थाने में नहीं करवाए जाएंगे।

मौजूदा ग्राम पंचायत में किसी भी व्यक्ति को 2 किलोमीटर से ऊपर नहीं चलना होगा और इसके लिए ग्राम पंचायत से बाहर कोई भी केंद्र तैयार नहीं किया जाएगा। हर ग्राम पंचायत में सिर्फ दो ही मतदान केंद्र होंगे। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्यूंकि पूर्व में कई शिकायतें आई हैं जहां पर सही तरीके से पंचायत चुनाव नहीं हुए। सभी जातियों के लोगो को सामान हक़ है मतदान का इस वजह से इस बार ख़ास एतिहाद बरते जा रहे हैं।

अगर किसी अवस्था में भवन उपलब्ध नहीं होते है तो चलंत मतदान केंद्र तैयार किये जाएंगे। अगर बात करें कितने क्षेत्र फल की अनुमति मिली है तो वह 30 वर्ग मीटर है। 30 वर्गमीटर के भीतर ही केंद्र मौजूद होना चाहिए। इस बार प्रत्येक क्षेत्र से आयोग के नियमों का सख्त पालन किया जाएगा। जो स्थल और भवन आयोग द्वारा नियमो का पालन करेंगे उनको आने वाले समय में वरीयता दी जाएगी। इस कार्य के लिए ऑब्ज़र्वर की नियुक्ति भी की गई है।