अगर आपको भी नहीं पसंद है अपना Aadhaar Card में लगा फोटो, तो फटाफट ऐसे कराएं चेंज…

डेस्क : अगर आप भारत के नागरिक हैं तो आप आधार कार्ड की अहमियत बखूबी समझते होंगे। ऐसे में कई लोगों को आधार कार्ड पर छपी अपनी तस्वीर पसंद नहीं आती है तो अगर आप भी उनमें से हैं जिनको अपने आधार कार्ड पर छपी तस्वीर पसंद नहीं है तो आप इसको बदलवा सकते हैं इसके लिए आपको नजदीकी सुविधा केंद्र पता करना होगा।

लेकिन सुविधा केंद्र जाने से पहले यह जान ले कि आधार कार्ड का सारा काम ऑनलाइन हो गया है। अगर आपको आधार कार्ड पर कोई भी बदलाव या तस्वीर चेंज करवानी है तो उसके लिए आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए। जिसके तहत ओटीपी प्राप्त होगा और ओटीपी के जरिए ही आगे की कार्यवाही होगी। आधार कार्ड पर तस्वीर बदलवाने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन यूआईडीएआई (https://uidai.gov.in/) की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको गेट आधार सेक्शन(Get Adhaar) में जाना होगा जहां पर अपडेट फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आपको बता दें की यह फॉर्म उन लोगों के लिए है जो किसी भी तरह का बदलाव अपने आधार कार्ड में करवाना चाहते हैं।

जैसे ही यह फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा उसके बाद आपको इसे भरना होगा और भरने के बाद आधार नामांकन केंद्र में जाकर इसको जमा करना होगा। इसी के साथ आपके फिंगरप्रिंट, आंख का रेटिना और फोटो को भी दोबारा खींचा जाएगा और मात्र ₹50 की छोटी राशि भी आपको देनी होगी जो फीस के तौर पर ली जाती है। इसके बाद आपको एक रसीद भी जाएगी जिसमें रिक्वेस्ट नंबर होगा। इस रिक्वेस्ट नंबर के जरिए आप अपने आधार कार्ड को ट्रैक कर सकते हैं और 90 दिन बाद नया आधार कार्ड निकलवा सकते हैं।