अगर नहीं है एंड्रॉइड मोबाइल तो ट्रेन में सफर करना हो सकता है मुश्किल – जानें कैसे

IRCTC importance of train ticket booking

IRCTC importance of train ticket booking

डेस्क : एक वक्त ऐसा भी था जब लोगों को लाइन लगाकर रेल टिकट के लिए खड़ा होना पड़ता था और लंबी लाइन में पसीने बहाने के बाद उनको ट्रेन की टिकट मिला करती थी। लेकिन जैसे-जैसे 21वीं सदी पास आ रही है वैसे-वैसे रेल की हर व्यवस्था ऑनलाइन शिफ्ट हो रही है। अब वह दिन दूर नहीं जब लोगों को ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए लोगों को लाइन में नहीं लगना होगा।

रेलवे अपनी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए सारा काम डिजिटल कर रही है। टिकट को ऑनलाइन पाने के लिए सरकार एवं रेल संस्था जोर-शोर से प्रयास कर रही है। अक्सर ही लोग बुकिंग काउंटर के पास जाते हैं, तो उसके पास एक पोस्टर चिपका मिलता है। जिसके, जरिए उन्हें पता चल जाता है कि मोबाइल से आरक्षण टिकट बुक किया जा सकता है। ऐसे में रेल टिकट बुक करने के लिए दो तरीके निर्धारित किए गए हैं। जिसके तहत पहले तरीके में आप मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर टिकट बुक कर सकते हैं ऐसे में कई लोगों ने इस तरीके से जनरल टिकट प्राप्त किया है।

यह व्यवस्था काफी चर्चा में रहती है। साथ ही बुकिंग काउंटर के पास प्लेटफार्म पर एक मशीन भी उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें आपको डिटेल भरनी होगी और गंतव्य स्टेशन बताना होगा। जैसे ही वह उस मशीन पर सारी जानकारी भर देंगे तो मोबाइल पर उनका टिकट आ जाएगा। दोनों में से जिस भी तकनीक का इस्तेमाल करना हो यात्री अपने हिसाब से कर सकते हैं। फिलहाल इसके लिए रेलवे ने कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है। यह कार्य रेलवे डिजिटल इंडिया के उपयोग से हो रहा है। इसके लिए ऑफिस भी तैयार किए जा रहे हैं। पूरा सिस्टम पेपरलेस बनाने की कोशिश चल रही है। ऐसे में रेलवे व्यवस्था में काफी कम लोग दिखेंगे और दिक्कतें भी कम आएंगी।

You cannot copy content of this page