May 18, 2022

बिहार मे भीषण गर्मी से स्कूलों मे high alert जारी, लोगो को घर से बाहर ना निकलने की appeal

bihar weather

डेस्क : बढ़ते तापमान के बीच मौसम विभाग ने बिहार के 12 जिलों में लू का alert जारी किया है. इन जिलों में पारा 42° को पार कर सकता है, जिससे आसमान से बारिश जैसी स्थिति बनी रहेगी. मौसम विभाग ने लोगों को ऐसे मौसम में दिन में घर से बाहर न निकलने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे के दौरान राज्य में मौसम पूरी तरह शुष्क रहा।

बक्सर में अधिकतम तापमान 45.6°c दर्ज किया गया, जबकि सीतामढ़ी में न्यूनतम न्तापमान 19.5°c दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार शुष्क पश्चिम और उत्तर पश्चिमी हवा के प्रभाव से राज्य के कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है. विशेष रूप से राज्य के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही।

40 डिग्री से अधिक के जिले :24 घंटे अधिकांश जिलों का तापमान 24 घंटे में 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. इसमें पटना 42°c, गया 42.3°, भागलपुर 41.2 °, सुपौल 40.4 °, डेहरी 42.6°, शेखपुरा 43°c, जमुई 42.6°, बक्सर 45.6 °, वैशाली 40.9°, औरंगाबाद 42.4°, बांका 43.6°, नवादा 42.6°, नालंदा में 41.9° और जीरोदेई में 41.3°c रिकॉर्ड किया गया।

मौसम शुष्क रहने की संभावना :मौसम विभाग के अनुसार, शुष्क पश्चिमी हवा सतह से 1.5 किमी ऊपर चल रही है, जिसके अगले दो दिनों में धीमा होने की संभावना है। इसलिए अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान, राज्य के कुछ हिस्सों, खासकर दक्षिण-पश्चिम दक्षिण मध्य भागों में लू की स्थिति बनी रहेगी। दक्षिण-पूर्वी हिस्से में एक-दो जगहों पर लू की स्थिति बन सकती है परेशानी, 12 जिलों में लू की चेतावनी दी जा रही है.इन जिलों में लू को लेकर अलर्ट जारी:बक्सर,कैमुर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, नालंदा नवादा, शेखपुरा, जमुई,बांका,भागलपुर

इस बीच गर्मी के दौरान आम लोगों से दोपहर में घर से बाहर न निकलने की अपील की गई है। तेज धूप में पारा 44° के पार जा सकता है. ऐसे में लू से पूरी तरह सतर्क रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य को लेकर लोगों से स्वास्थ्य की सुरक्षा को लेकर बेहद सावधान रहने की अपील की गई है। सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना चाहिए। शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए, जिससे लोगों को गर्मी और गर्मी में किसी भी तरह की परेशानी होती है।

स्कूलों मे high alert जारी:भीषण गर्मी को लेकर स्कूलों में high alert जारी कर दिया गया है. अब 11.45 बजे के बाद कोई क्लास नहीं चलेगी। प्रशासन ने आदेश जारी करते हुए मनमानी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है. पटना में गर्मी का असर दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है, इसको लेकर स्कूलों को विशेष निर्देश दिए गए हैं. यह आदेश सोमवार 18 अप्रैल से प्रभावी होगा।

पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिले के सभी स्कूलों के सभी स्कूलों में सुबह 11 बजकर 45 मिनट के बाद सभी कक्षाओं में शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा दी है. डीएम का कहना है कि यह आदेश उच्च तापमान और खासकर दोपहर के समय बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव की संभावना को लेकर जारी किया गया है.

नहीं होगी स्कूलों की मनमानी:डीएम ने आदेश में कहा है कि मौसम बहुत प्रतिकूल है, ऐसे में मौसम में बच्चों के लिए बड़ा खतरा है. आदेश में सख्त निर्देश है कि मनमानी करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह प्रतिबंध प्री-स्कूल और आंगनबाडी केंद्रों सहित जिले के सभी स्कूलों पर लागू होगा। यह आदेश 18 अप्रैल से लागू होगा।

You may have missed