आज से आप वोटर आई.डी.कार्ड भी आधार और पैन कार्ड की तरह डाउनलोड करके रख सकते हैं, जानें सब कुछ

election commission of india produced new cards

election commission of india produced new cards

डेस्क : अगर आपका वोटर आईडी कार्ड खो गया है तो आप इसको ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा e- EPIC की सुविधा शुरू होने जा रही है। इसका सीधा मतलब यह है कि अगर आपका वोटर आईडी कार्ड खो गया है या किसी भी कारणवश आपको नहीं मिल रहा है और आपको अत्यंत जरूरत है तो आप इसको इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

आप इसका पीडीएफ फॉर्मेट अपने पास संभाल कर रख सकते हैं। नेशनल वोटर्स डे पर इस कार्य की शुरुआत रवि शंकर प्रसाद द्वारा की जाएगी जो इस वक्त केंद्रीय कानून मंत्री के पद पर कार्यरत हैं। आपको बता दें कि जैसे ही यह सुविधा शुरू की जाएगी उसके बाद वोटर आईडी कार्ड को जेब में लेकर घूमना नहीं पड़ेगा बल्कि अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर आप इसको संभाल कर डॉक्यूमेंट के तौर पर रख सकते हैं।

वोटर आईडी की शुरुआत 1993 में हुई थी जिसके तहत नागरिकता का प्रमाण हर व्यक्ति पर होना अनिवार्य है। साथ ही जैसे-जैसे भारत प्रगति कर रहा है और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में अपनी छाप छोड़ रहा है। वैसे-वैसे हर सरकारी दस्तावेज भी इंटरनेट के माध्यम से बनवाए जा रहे हैं और प्राप्त किए जा रहे हैं। आज के समय में आधार कार्ड पैन कार्ड एवं जाति प्रमाण पत्र से लेकर सभी दस्तावेज ऑनलाइन हो चुके हैं जिस वजह से निर्वाचन आयोग ने फैसला किया है कि वोटर आईडी कार्ड को भी ऑनलाइन माध्यम के जरिए उपलब्ध करवाया जाएगा। अब आप जल्द घर बैठे इसको डाउनलोड कर सकेंगे।

You may have missed

You cannot copy content of this page