बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव चिन्ह जारी , जानिए किस पद पर कौन कौन सा होगा चुनाव चिन्ह

gram panchayat symbols bihar

डेस्क : इस साल ही मार्च अप्रैल के महीने में बिहार में पंचायत चुनाव की डुगडुगी बजने बाली है। ऐसे में त्रिस्तरीय पंचायती राज के चुनाव में वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया , जिला परिषद एवं सभी सरपंच पद सहित कई पदों पर चुनाव होने वाले हैं। हालांकि चुनाव की अधिकारी घोषणा फिलहाल नहीं हुई है, लेकिन बताया जा रहा है कि होली के बाद इन चुनाव की घोषणा हो सकती है। इन चुनावों के लिए जितने भी चिन्ह/सिम्बॉल है वह तैयार कर दिए गए हैं।

इस समय राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से बताया गया है कि उन्हें सिंबल बांटे गए हैं जिसमें कलम, दवात, ईट, बैंगन, ब्रश, फूल माला, ब्लैक बोर्ड, कैमरा ,मोमबत्तियां, गाजर, जग, मिनी टोकरी, बल्ला, कैरम बोर्ड, टीवी सहित कई अनेक सिंबल है। यह सिंबल अलग अलग तरह के हैं। सरपंच के स्तर के 19 सिंबल तैयार किया गए हैं जिसमें चरखा, जहाज, ट्रक, छाता, टेलीफोन, टमटम वाली जीप, मोटरसाइकिल, तलवार शामिल है। ऐसे में ग्राम कचहरी के चुनाव के लिए चापाकल, टॉर्च, ट्रैक्टर, कुर्सी, गुड़िया मात्र 5 सिंबल ही शामिल किए गए हैं।

वार्ड सदस्य के चुनाव के लिए अलमारी, कुल्हाड़ी, वायु यान, गुब्बारा शामिल है यहां भी हमको पांच सिंबल देखने को मिल रहे हैं, एवं पंचायती समिति के लिए द सिंबल निर्धारित किया गया है। जिसमें चारपाई, गंगा, नारियल, फ्राइंग पैन, फ्रॉक, डोल, सिलेंडर, बिजली का पंखा शामिल है।

अगर आप भी ग्राम पंचायत की रोजाना गतिविधियां जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सोशल मीडिया के पेज से जुड़ना होगा। आप राज्य निर्वाचन आयोग के सोशल मीडिया हैंडल से जुड़ सकते हैं चाहे वह ट्विटर पर हो इंस्टाग्राम पर हो या फेसबुक पर हो। यहां पर आपको प्रतिदिन की जानकारी मिलती रहेगी।

You may have missed

You cannot copy content of this page