बिहार के हर जिले को जोड़ने आईं सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें – यहाँ जानें सारी डिटेल्स

bihar electric bus

bihar electric bus

डेस्क : बिहार में आने वाले समय में जल्द ही हमें हर जिले के लिए बस दौड़ती नजर आएँगी। सरकार ने यह तोहफा सभी बिहार वासियों को दिया है। आपको बता दें की बिहार में इस वक्त 38 जिले हैं और सरकार का कहना है की वह हर जिले से आने जाने वाले लोगो का काम आसान बनाना चाहती है। 70 में से करीब 40 बस आ चुकी हैं और बाकी बसें एक हफ्ते के भीतर आ जाएँगी।

बिहार सरकार अब पूरा प्रयास कर रही है की वह सड़क के जरिये हर जिले को जोड़ दे। जल्द इन बसों का परमिट बन जायेगा और इस योजना को बहाल कर दिया जाएगा। राज्य परिवहन अधिकारी का कहना है की जल्द 70 बसें राज्य में आते जाते हुए नजर आएँगी। इन बसों का रुट कुछ इस तरह निर्धारित किया गया है की वह हर जिले को छू सकें। हर यात्री को गंतव्य तक पहुंचाने का मकसद इन बसों का है। यह बसें वैसे तो सीएनजी हैं लेकिन उनमें 25 इलेक्ट्रिक बसें भी तैयार की जा रही हैं। आने वाले समय में हमको ज्यादातर गाड़ियां बिजली से चलती नजर आएगी। ईंधन की खपत को बचाने के लिए बिजली से चलने वाले वाहन एक बेहतर विकल्प हैं।

पर्यवारण की सुरक्षा करना हर नागरिक का धर्म है इस वजह से यह जरूरी हो जाता है की हर नागरिक को इन बसों से सफर करना चाहिए। बिहार में काफी सारे यात्री जनकपुर और काठमांडू से हैं। परिवहन विभाग ने यहाँ से आने जाने वाले लोगो का भी ख़ास ख्याल रखा है और नेपाल तक सेवा देने का निश्चय किया है। यूपी , पश्चिम बंगाल और भूटान के लिए भी सेवा निकाली गई है। अब जब यह इलेक्ट्रिक बसें चल पड़ेंगी तो इनको चार्जिंग की भी ख़ास जरूरत होगी, इस वजह से फुलवारी शरीफ में चार्जिंग स्टेशन भी तैयार किया गया है।

You may have missed

You cannot copy content of this page