बिहार में बदली जाति, आय प्रमाण पत्र की व्यवस्था, अंचल अधिकारी के बजाय राजस्व अधिकारी करेंगे जारी

bihar jati praman patr

bihar jati praman patr

डेस्क : बिहार में इस वक्त जो जिम्मेदारी अंचल अधिकारी निभाते थे अब वह जिम्मेदारियां राजस्व अधिकारी निभाते नजर आएंगे आपको बता दें की जाति पत्र और उनसे जुड़े सभी कार्य बिहार में राजस्व अधिकारी करते नजर आएंगे। बिहार में रह रहे सभी पिछड़े वर्ग और अति पिछड़े वर्ग के लिए प्रमाण पत्र जरूरी होता है। ऐसे में सरकार इन सभी लोगों के लिए समय-समय पर प्रमाण पत्र लाती रहती है।

ऐसे प्रमाण पत्र द्वारा राज्य में रह रहे वह सभी लोग जो सरकार द्वारा दिए गए फायदों का लाभ उठाना चाहते हैं उनको इन प्रमाण पत्र द्वारा आसानी से लाभ मिल जाता है। यह सारा कार्य अंचलाधिकारी द्वारा किया जाता था लेकिन अब यह सारा कार्य राजस्व अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

आपको बता दें कि किसी भी राज्य के सरकार की जिम्मेदारी होती है कि उस राज्य में रह रहे लोग ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकें एवं पिछड़े वर्ग के लोगों को ज्यादा से ज्यादा मौके मिल सके। वह आगे आकर समाज में अपना योगदान दें लेकिन समाज में योगदान देने के लिए कई ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं जो इन लोगों के ऊपर सवाल उठाते हैं उन सवालों से बचने के लिए सरकार पिछड़ी जातियों को प्रमाण पत्र देती है ऐसे में अगर आय या जाति प्रमाण पत्र की जरूरत होती है तो वह भी राजस्व अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

You cannot copy content of this page