सावधान ! बिहार में ठण्ड का प्रकोप जारी,सामान्य से नीचे गिरा तापमान – गया बना सर्वाधिक ठंडा क्षेत्र

डेस्क : आने वाले समय में बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार दिखने लग गए हैं ऐसे में बिहार के गया में सर्वाधिक ठंड दर्ज की गई है आपको बता दें कि सुबह एवं शाम के वक्त पारा काफी ज्यादा गिर जाता है। ऐसे में तापमान 25.1 डिग्री दर्ज किया गया है जो कि सामान्य से 2 डिग्री नीचे है।

ठंड बढ़ने की वजह पश्चिमी विभोक्ष बताई जा रही है। यह जानकारी पटना मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने दी है साथ ही उनका कहना है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवात का दबाव भी बना हुआ है और हवा का रुख एवं गति में इजाफा होना तय है।

मौसम विभाग के द्वारा यह सलाह भी दी गई है कि वह लोग जिनको अक्सर घर से बाहर रहना पड़ता है, वह अपना खास ख्याल रखें बड़े बूढ़े और बच्चों को सुबह और शाम को बाहर बिल्कुल भी ना निकलने दिया जाए क्योंकि यह वक्त सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार का होता है और ऐसे में अगर यह सामान्य बीमारियां लग जाए तो खतरा और भी बढ़ जाएगा।

आने वाले दिनों में बारिश के आसार बिल्कुल भी नहीं है परंतु बादल जरूर छाए दिखेंगे और ठंड भी बकायदा अपना प्रकोप दिखाती रहेगी। बिहार के वह राज्य सबसे जहाँ सबसे काम तापमान दर्ज किया गया है वह इस प्रकार है पटना 10 डिग्री सेल्सियस, गया 7 डिग्री सेल्सियस और अगर गर्म स्थलों की बात करें तो उसमें सबसे ऊपर आता है सबौर जिला जहां पर अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा।