May 27, 2022

Bihar weather : आने वाले 4 दिनों में पड़ेगी भीषण गर्मी- इन 7 जिलों में लोग करेंगे लू का सामना

bihar weather update

Bihar weather: अप्रैल के महीने मे जून वाली गर्मी दिख रही है जिसका आंसर उत्तरी भारत में साफ तौर पर देखा जा सकता है . किस पोस्ट में हम बात कर रहे हैं बिहार की…बिहार के सात जिलों में सोमवार को लू की स्थिति देखी गई जिसके बाद भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को राज्य के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक समान स्थिति जारी रहने की घोषणा की है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार जिन जिलों में चिलचिलाती हुई गर्मी देखी गई, वे हैं पटना, गया, शेखपुरा, जमुई, बक्सर, बांका और नवादा. IMD के अनुसार, heatwave की स्थिति तब बनी रहती है जब सामान्य तापमान 40°c या उससे अधिक होता है और ओरिजिनल तापमान लगातार दो दिनों तक संबंधित सामान्य से 4.5° अधिक होता है। राज्य के 38 में से 13 जिलों में सोमवार को अधिकतम तापमान 40°c से ऊपर दर्ज किया गया. जिसमे Buxar राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 42.3°C रहा। पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से 5° अधिक 41°C दर्ज किया गया। राज्य में औसत अधिकतम तापमान 38-41°C और न्यूनतम तापमान 22-24°C दर्ज किया गया।

अभी चिलचिलाती धूप से कोई राहत नहीं : पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने मौसम में और बढ़ोतरी होने अनुमान जताया है और किसी तरह की राहत की कोई संभावना नहीं है. अगले तीन दिनों में राज्य के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। इसके अलावा, दक्षिण बिहार पर गर्म पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है, जिससे दोपहर में बाहर निकलना मुश्किल हो जाएगा। इस बीच, किशनगंज सहित राज्य के पूर्वोत्तर हिस्सों में पिछले 24 घंटों में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश हुई। मंगलवार को जिन जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है, उनमें पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज शामिल हैं। यह जानकारी पाठकों की डिमांड पर तैयार करके दी जा रही है, इसका किसी व्यक्ति विशेष से कोई संबंध नहीं और न ही किसी पर टिका टिपण्णी करना इस जानकारी का उद्देश्य है।