बिहार पंचायत चुनाव से पहले 2 लाख 40 हजार लोगो को मिला E- PIC आप ऐसे करें डाउनलोड

bihar panchayat chunav 2021

bihar panchayat chunav 2021

डेस्क : बिहार में ग्राम पंचायत चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में ग्राम पंचायत चुनाव से पूर्व जितने भी मतदाता है उनके पास वोटर इलेक्टोरल कार्ड होना जरूरी है जिनके पास भी वोटर इलेक्टोरल कार्ड नहीं है, वह अपना मत नहीं डाल पाएंगे। हालांकि, इस बार चुनाव आयोग की तरफ से खास विशेष बदलाव किए गए हैं। जिसके तहत ईवीएम मशीन के जरिए ग्राम पंचायतों का चुनाव होगा। ईवीएम मशीन को लाने का मकसद सिर्फ यही है कि चुनाव में ज्यादा से ज्यादा पारदर्शिता रहे।

ऐसे में जब ईवीएम मशीन आ रही है तो चुनाव आयोग की तरफ से यह भी साफ किया गया है कि वोटिंग इलेक्ट्रॉनिक कार्ड के तल पर ही होगी। कुछ समय पहले चुनाव आयोग की तरफ से E-PIC की सुविधा लॉन्च की गई थी। जिसके तहत अगर आपका इलेक्टरल कार्ड खो गया है तो आप उसको E-PIC के तहत डाउनलोड कर सकते हैं और अपने पास संभाल कर रख सकते हैं। यह ऑनलाइन सुविधा है जो चुनाव आयोग के द्वारा दी गई है।

बिहार पंचायत चुनाव से पहले तकरीबन 14,75,000 नए मतदाताओं ने अपना नाम इस सूची में शामिल करवाया है और सभी ने E-PIC की सुविधा से अपना वोटर इलेक्टरल कार्ड डाउनलोड किया है। अब चाहे वह होटल में हो या किसी रेस्टोरेंट में, चाहे वह एयरपोर्ट हो या कहीं दफ्तर में, वह आसानी से अपना वोटर आईडी कार्ड अपने मोबाइल में रख सकते हैं।

बता दें कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आचार्य श्रीनिवासन ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत की और उसमें कहा कि ई-पेपर उन मतदाताओं को जारी किया है जो लोग नए सिरे से मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करवाना चाहते हैं। इसके लिए उनका मोबाइल नंबर भी अनिवार्य है और 18 से 19 साल के करीब 15000 लोगों ने अपना नाम इस सूची में शामिल करवाया है। इसके लिए केवाईसी अपडेट होना भी अनिवार्य है जो मोबाइल के जरिए ही होगा क्योंकि मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगा। जिसको डालने पर आपका वोटर कार्ड खुलेगा। जब आप अपना मत डालने बूथ पर पहुंचे तो 100 मीटर की दूरी के भीतर मोबाइल बिल्कुल भी ना ले जाए क्योंकि यह E-PIC की सुविधा मोबाइल को बूथ के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है

You cannot copy content of this page