3 साल से एक ही जगह काम कर रहे BDO, CO और SDM का होगा तबादला, दागी अफसरों पर होगी कार्यवाही

डेस्क : बिहार में पंचायत के चुनाव होने वाले हैं। इनको मुखिया चुनाव भी कहा जाता। बिहार के लोग जल्द इन चुनावों को देखने वाले हैं। लेकिन इन चुनावों से पहले निर्वाचन आयोग की तरफ से आदेश आया है। आयोग का कहना है की जो सरकारी अधिकारी है, वह एक ही जगह पर काम नहीं करेंगे। उनकी जगह बदली जाएगी इसमें प्रखंड विकास पदाधिकारी यानी की BDO अंचलाधिकारी CO एवं अनुमंडल पदाधिकारी SDM का तबादला करने का निर्णय किया गया है। बताया जा रहा है कि यह लोग 3 साल से ज्यादा एक ही जगह कार्य कर रहे हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से आदेश जारी किए गए हैं कि जितने भी पुराने अधिकारी अपना लंबा कार्यकाल दे चुके हैं वह तबादले के हकदार हैं। इसलिए सभी अफसरों का तबादला दूसरे स्थान में कराना अनिवार्य है और ऐसे में अगर लापरवाही बरती जा रही है तो जरूर उनके ऊपर कोई दाग लगा है। साथ ही अगर कोई अधिकारी अपनी जगह नहीं छोड़ना चाहता है तो उसको हटाने का भी फरमान सुनाया जा सकता है। वैसे विकास विभाग राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सभी सामान्य प्रशासन विभाग को यह जानकारी पत्र लिखकर तलब की गई है।

चुनाव आयोग इस बार निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाना चाहता है जिसके चलते पुराने अफसर जो चुनाव करते पाए गए हैं उनको चुनाव से दूर रखे जाने के आदेश दिए गए हैं। चुनाव होने से पहले अधिकारियों की जगह जरूर बदली जाती है। यह निष्पक्षता दिखाना अनिवार्य है क्योंकि इलेक्शन में किसी भी तरह की गड़बड़ी चुनाव आयोग बर्दाश्त नहीं करेगा और सुधार के बाद 19 फरवरी को मतदाता सूची जारी की जाएगी, इसके लिए अभी 15 दिन शेष हैं।