बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : बिहार में 901 करोड़ रुपये की इन तीन योजनाओं का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

डेस्क : बिहार विधानसभा चुनाव 2020(Bihar Assembly Election 2020) के ठीक पहले राज्‍य को तोहफों और सौगातों से नवाज़ने का एक सिलसिला जो जारी हुआ है वो शायद ही अभी समाप्त हो। चुनाव के मद्देनजर विभिन्न योजनाओं-परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रमों में तेजी आ गई है।

अब इसी सिलसिले को बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज पारादीप-मुजफ्फरपुर एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के तहत हरसिद्धि पूर्वी चंपारण में हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) और दुर्गापुर-बांका क्षेत्र में इंडियन ऑयल (Indian Oil) के नवनिर्मित बांका एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन करेंगे। मोदी 901 करोड़ रुपये का तोहफा देंगे। उद्घाटन समारोह को प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान भी जनता को संबोधित करेंगे।

इसके अलावा बिहार में नए 84.91 लाख कनेक्शन और 1.42 करोड़ मुफ्त रिफिल की सुविधा भी दी जा रही है। इंडियन ऑयल के राज्य प्रमुख व तेल विपणन कंपनियों के राज्य स्तरीय समन्वयक विभाष कुमार ने बताया कि इस योजना के तहत 1,111.7 करोड़ रुपये सीधे उज्ज्वला योजना के ग्राहकों के खातों में दिए गए हैं । विधानसभा चुनाव की आचार संहिता (Election Code of Conduct) लागू होने के पहले तक प्रधानमंत्री बिहार में 16 हजार करोड़ की योजनाओं की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस दौरान वे अलग-अलग कार्यक्रमों में लोगों से संवाद भी करेंगे। इसके पहले भी प्रधानमंत्री ने बिहार को मत्स्यपालन, पशुपालन व कृषि विभागों से जुड़ी करीब 294 करोड़ रुपयों की योजनाओं की सौगात दी थी।

आगे प्रधानमंत्री 15, 18, 21 और 23 सितंबर को भी उदघाटन व शिलान्यास के कार्यक्रम करेंगे।चुनाव के पहले पीएम मोदी ने बिहार के लिए अपने खजाने को पूरी तरह से खोल दिया है। जानकारी के अनुसार चुनाव के पहले, आने वाले दिनों में पीएम नमामि गंगा प्रोजेक्ट के तहत सीवेज ट्रीटमेंट तथा पटना में महत्वाकांक्षी रिवट फ्रंट योजना की भी शुरूआत करेंगे। आगे वे बिहार को रेलवे और हाईवे प्रोजेक्ट कर सौगातें भी