बेगूसराय के स्कूलों में बिहार राज्य की दुसरी सरकारी भाषा उर्दू की पढ़ाई सुनिश्चित किया जाए : डी पी ओ

URDU

तेघरा ( बेगूसराय) जिला अल्पसंख्यक प्रा०शिक्षक संघ बेगुसराय की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ( प्रा० शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान) ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के नाम पत्र जारी कर निदेश दिया है कि जिला के वैसे विधालय जहां उर्दू शिक्षक कार्यरत हें और उर्दू बच्चे भी नामांकित हें (उर्दू विधालय हो या हिंदी विद्यालय) वैसे विधालय में उर्दू भाषा की पढ़ाई सुनिश्चित किया जाए ।

साथ ही यह भी निदेश दिया है कि सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अनुश्रवण में भी जांच करें कि विधालय में उर्दू भाषा की पढ़ाई होती है। ज्ञात हो कि जिला अल्पसंख्यक प्रा०शिक्षक संघ बेगुसराय के सचिव मो० मोबीन अख्तर ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को अपने पत्रांक 19/22 दिनांक 18/8/2022 के माध्यम से कहा कि जिला के स्कूलों में उर्दू भाषा को रुटीन में स्थान नहीं दिया जाता है। जबकि विधालय में उर्दू शिक्षक भी पदस्थापित हें और उर्दू बच्चे भी नामांकित हें।

आदेश निर्गत होने पर मोबीन अख्तर सचिव अल्पसंख्यक प्रा०शिक्षक संघ ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के प्रति आभार व्यक्त किया है।साथ ही उर्दू शिक्षकों से आग्रह किया है कि आप विधालय में सजग रहें उर्दू भाषा पढ़ाने के बाद अन्य विषय भी अवश्य पढायें। यदि प्रधानाध्यापक द्वारा उर्दू भाषा को रुटीन में स्थान नहीं दिया जाता है तो उच्चाधिकारी से शिकायत दर्ज करायें।

ये भी पढ़ें   बेगूसराय में 461 कार्टून अंग्रेजी शराब बरामद, कारोबारी फरार