बिहार में नल जल योजना पूरा करने का समय सीमा खत्म, कई जगहों पर अब भी नहीं मिली सफलता

Nal Jal

न्यूज डेस्क : बिहार भर में नल जल योजना पूरी किये जाने की अंतिम डेडलाइन रविवार को खत्म हो जाएगी। प्रदेश में कई जिलों में अभी भी नल जल योजना पूर्णतः पूरी नहीं हो सकी है। हालांकि सरकार द्वारा अभी एक महीने और समय दिए जाने की चर्चा चल रही है। बिहार की राजधानी पटना व मधुवनी में नल जल योजना की हालात एकदम खराब है।

बिहार भर में नल जल योजना को शत प्रतिशत सफलता नहीं मिल पायी है। शत प्रतिशत काम पूरा करने हेतु सम्बन्धित विभाग को कुछ वक्त और चाहिए । बताते चलें कि इस योजना के पूरा करने का वक्त 2019 – 20 वितीय वर्ष तक ही थी । बाढ़ व कोरोना के कारण कार्य सम्पन्न होने में बाधा तो आयी ही परन्तु अधिकारियों की मनमानी भी धड़ल्ले से जारी रहा ।

लॉक डाउन में नहीं हुआ जल नल का काम विगत साल लगे लॉक डाउन के दरम्यान दो महीने पूर्णतः नल जल योजना की काम ठप रही । जिसके बाद सरकार ने कान करने की इजाजत दी , परन्तु मजदूरों के अल्पता के कारण यह काम गति नहीं पकर सका । अब आलम यह है कि नल जल योजना ऐसी योजना बन गयी है जिसको पूरा करबाने के लिए सरकार तारीख पर तारीख बढ़ाने को लेकर टली हुई है।

बेगूसराय जिले में भी नल जल योजना नहीं पहुंचा हर घर बेगूसराय जिला में भी इस योजना की हालात कुछ ज्यादा ठीक नहीं है बताते चलें कि ठेकेदारों की मनमानी के कारण जिले के कई ऐसे वार्ड हैं जहां पर मेन सप्लाई पाइप जिससे जल सप्लाई होगा उसको नहीं लगाया गया है । बावजूद इसके कार्य प्रगति को दिखाने के लिए घरों के आगे नल लगा दिए गए हैं आखिर यह लापरवाही किसके इशारे पर हुआ यह मालूम नहीं है परंतु विभागीय अधिकारी और ठेकेदार के मिलीभगत से लोग सिर्फ नल को देखकर संतुष्टि करने में समय व्यतीत कर रहे हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page