बेगूसराय में गांव – गांव पहुंचेगी टीका एक्सप्रेस, 45 प्लस उम्र वालों को खोजकर लगाया जायेगा टीका

Tika Express Begusarai

न्यूज डेस्क : अब घर-घर “टीका एक्सप्रेस” के माध्यम से कोरोना का टीकाकरण किया जाएगा। इस पहल की शुरुआत जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने 45 वर्ष के ऊपर के लाभार्थियों के लिए “टीका एक्सप्रेस” (वैन) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आपको बता दें यह “टीका एक्सप्रेस” 45 वर्ष के ऊपर गांव में ऐसे लोग दिया जाएगा। जो अभी तक टीका नहीं ले पाए हैं। इस संबंध में जिलाअधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने बताया जिले में 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग श्रेणी में टीकाकरण की प्रगति के दृष्टिगत एवं दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में लाभार्थियों के घर के समीप ही टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से “टीका एक्सप्रेस” चलाने का निर्णय लिया गया है। ये “टीका एक्सप्रेस” जिले के सभी प्रखंडों के विभिन्न गांवों में जा जाकर लोगों का टीकाकरण कराने के साथ-साथ उन्हें जागरूक करने का भी काम करेगा।

आगे उन्होंने कहा कि 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग श्रेणी के अभी भी कुछ ऐसे लाभुक हैं जो किसी कारणवश समीपस्थ टीकाकरण सत्र स्थल पर आकर टीकाकरण नहीं करा सके हैं। ऐसे में इस अभियान से न सिर्फ ऐसे लोगों को वैक्सीन लेने में आसानी होगी बल्कि वैक्सीनेशन अभियान में भी गति आएगी बल्कि टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल भी किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि जिले में टीकाकरण कराने को लेकर स्वास्थ्य विभाग सहित संपूर्ण जिला प्रशासन पूरी तरह सजग व तत्पर है। उन्होंने कहा की हमें उम्मीद है, ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग हेतु चलाए जा रहे “मोबाइल एंटीजन टेस्टिंग वैन” की तरह की “टीका एक्सप्रेस” भी जिले को कोरोना संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने में अहम साबित होगा।

तेघड़ा : ग्रामीण स्तर पर कोरोना महामारी से निजात हेतु घर घर जाकर जांच हेतु 26 मई से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तेघड़ा से दो कोविड टीकाकरण मोबाइल टीम की शुरुआत की गई है जो प्रतिदिन 45+ उम्र के लोगों का चार चार चिन्हित जगहों पर जाकर आधार कार्ड से रजिस्ट्रेशन करके तुरंत कोविड टीकाकरण करेंगे।टीम में फार्मासिस्ट और एएनएम को शामिल किया गया है।इस कोविड टीकाकरण मोबाइल टीम का नाम टिका एक्सप्रेस रखा गया है। तेघड़ा प्रखण्ड में इस टीकाकरण मोबाइल वाहन का उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी संदीप कुमार पांडेय और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी नरेंद्र नाथ प्रसाद के द्वारा किया गया।साथ में स्वास्थ्य प्रबंधक संजय कुमार,पिरामल स्वास्थ्य के संजय कुमार,डब्लूएचओ के अमित कुमार, केआरके सयेमा,विनीत और जेबा आदि शामिल थे। पहले दिन एक टिका एक्सप्रेस रातगांव पंचायत और एक पिपरा दोदराज के लिए रवाना हुई।जबकि दूसरी भान रातगाव पंचायत के विभिन वार्डो में जाकर कोरोना की जांच करेगी।इस कार्यक्रम से क्षेत्र के सभी लोगों को लाभ मिलेगा।

इतने लोगों का हुआ है टीकाकरण आपको बता दे की जिले में अब तक कुल 3,12,124 लोगो को टीकाकरण डोज दिया गया है जिसमें से 2,62,981 व्यक्तियों को पहली डोज तथा 49,143 व्यक्तियों को दूसरी डोज दिया गया है। 45 वर्ष एवं अधिक आयु वर्ग के कुल 1,90,318 व्यक्तियों को पहली डोज तथा 34,105 व्यक्तियों को दूसरी डोज उपलब्ध कराया गई है। जिले के 13,148 हेल्थकेयर वर्कर्स को प्रथम डोज तथा 9,954 को दूसरी डोज जबकि, 12,143 फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहली डोज तथा 5,048 फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरी डोज दी गई है। जिले में 18-44 आयुवर्ग के कुल 47,372 व्यक्तियों को टीकाकरण का प्रथम डोज उपलब्ध करा दिया गया है।

You cannot copy content of this page