राशन कार्ड से वंचित लोग जल्द बनवाये राशन कार्ड

नावकोठी (बेगुसराय) : प्रखण्ड क्षेत्र में राशन कार्ड व सुधार के लिए प्रखण्ड विकास पदाधिकारी निरंजन कुमार ने जिला पदाधिकारी बेगूसराय के निर्देशानुसार प्रखण्ड क्षेत्र में वैसे गरीब जो राशन कार्ड से वंचित है उनके लिए राशन कार्ड बनवाने की बात कही । उन्होंने कहा कि जी व्यक्ति का राशन कार्ड नही बना है वो प्रपत्र ‘क’ भड़कर राशन कार्ड बनवाये , वही जिन व्यक्ति का राशन कार्ड में नाम छूट गया है वो प्रपत्र ‘ख’ भड़कर राशन कार्ड में नाम जुड़वाए । जिससे कि हर गरीब को इसकी सुविधा मिल सके ।

प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने निरंजन कुमार ने कहा कि कुछ लोग किसी वजह से राशन कार्ड में अपना नाम नहीं जुड़वा पाए उनके लिए अभी समय है वह राशन कार्ड में नाम जुड़वा ले कुछ ऐसे लोग हैं जिनका नाम राशन कार्ड में किसी वजह से छूट गया है अपना नाम राशन कार्ड में जुड़वा ले उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी व्यक्ति को किसी बिचौलिया के संपर्क में नहीं आना है। वह अपना फॉर्म भर के डाक्यूमेंट्स लगवा कर आरटीपीएस काउंटर पर जमा करें । वही नये राशन कार्ड व नाम जोड़ने के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं ।

हम बताते चले कि आवेदन के साथ जमा किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कागजात लगेंगे जैसे हम बताते हैं कि कि खंड ‘क’ कयानी कि नए राशन कार्ड के बनाने के लिए आधार कार्ड की छाया प्रति ,बैंक खाता के प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति, आवासीय प्रमाण पत्र ,शपथ पत्र, संपूर्ण परिवार का तीन फोटोग्राफ वही राशन कार्ड में संशोधन के लिए नाम जोड़ने या हटाने के लिए जिस व्यक्ति का नाम जोड़ा जाना है उनका आधार कार्ड की छाया प्रति, निवास प्रमाण पत्र हेतु अवश्य प्रमाण पत्र जन्म जन्म प्रमाण पत्र मृत्यु प्रमाण पत्र । राशन कार्ड में जो अशुद्धियां को शुद्ध किया जाना है उसके लिए आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पैन कार्ड आदि कागजात लगेगें ।