2 February 2023

ये है दुनिया की सबसे महंगी शराब, इस कीमत में आप मुंबई में खरीद लेंगे सी फेसिंग मकान

costly wine

Desk : वाइन अपने आप में एक स्टैंडर्स और क्लास को दर्शाती है। वाइन को पीने और उसके गिलास को पकड़ने का तरीका भी अन्य शराब (Liquor) पीने से बिलकुल अलग होता है। वैसे तो मार्किट में कई वाइन के मशहूर ब्रांड मौजूद है, जिनकी कीमत भी अलग-अलग होती है। लेकिन, क्या आपने कभी 2.75 लाख डॉलर यानी 22 लाख 76 हज़ार से भी ज्यादा कीमत वाली वाइन पी है, जो दुनिया की सबसे महंगी वाइन है।

भारतीय रुपयों में 22, 76,175 की इस वाइन की कीमत में एक घर आसानी से ख़रीदा जा सकता है। दुनिया की One of The Most Expensive वाइन का तमगा पा चुकी इस वाइन का नाम है Shipwrecked 1907 Heidsieck Wine। इस वाइन को पीना हर किसी के बस की बात नहीं है। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर इतनी महंगी वाइन पीटा कौन होगा, तो आपको बता दें दुनिया में कई ऐसे अमीर, VIP और वाइन के शौकीन लोग मौजूद है, जो इसको पीते हैं।
क्यों हैं खास? 22 लाख से ज्यादा की महंगी ये शराब यूं ही खास नहीं है। इसके पीछे कई कहानियां है। 1916 में इस वाइन की 2,000 बोतलों को शिप के जरिये एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा रहा था। इसी दौरान शिप हादसे का शिकार होकर पलट जाती है और सारी वाइन की साड़ी बोतलें पानी में गिर जाती हैं। जब लोगों को शिप के हादसे के बारे में पता चला तो उन्होंने लापता बोतलों को तलाशना शुरू किया।

काफी तलाश के बाद जब बोतल का पता चला तो इसे खास दाम पर बेचा जाने लगा। इस वाइन का टेस्ट काफी खास है। यहीं कारण भी है कि VVIP लोगों की पहली पसंद होती है Shipwrecked 1907 Heidsieck। इस वाइन को दुनिया के कुछ गिने चुने लोगों ने ही पिया है।