बेगूसराय समेत बिहार के इन 15 जिलों में PM केयर फंड से लगेंगे मेडिकल ऑक्‍सीजन प्लांट : देखें लिस्ट

PM Cares Fund Oxygen plant bihar

न्यूज डेस्क : देशभर में कोरोना आपदा के समय में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम केयर्स फंड से 551 ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी दी है। बिहार में भी 15 चुनिंदा जिले में यह ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि कोरोना के कारण ऑक्सीजन की भारी किल्लत के बीच केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है देश के सभी जिला अस्पतालों में प्रेशर स्विंग एब्सापर्शन ( PSA ) मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाने का फैसला किया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम केयर्स फंड से ऐसे 551 प्लान को मंजूरी दे दी है । साथ ही जल्द से जल्द चालू करने के भी निर्देश दिए हैं। वस्तुतः इन प्लांट को लगने से जिला स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता में तेजी से वृद्धि होगी,जिले ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएंगे उन्हें बाहर से ऑक्सीजन के आयात करने की जरूरत कम होगी । बताते चलें कि केंद्र सरकार के द्वारा यह फैसला कर लिया गया है जब देश भर में ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मचा हुआ है इसी को दूर करने के लिए पीएम केयर्स फंड से देश भर में 551 ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। जिसमें बिहार के भी कई जिलों में यह प्लांट लगाया जाएगा और बेगूसराय इन जिलों में शामिल है।

बता दे आपको कि बेगूसराय में इससे पहले दो ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन रिफिलिंग का कार्य शुरू है, यह जिला अधिकारी के पहल पर बीते कुछ दिनों से पहले एक प्लांट को व्यवस्थित कर ऑक्सीजन गैस प्लांट को शुरू किया गया और उसके बाद फिर दूसरा प्लांट जो हाल ही में 2 दिन पहले रिफिलिंग के लिए अधिकारियों ने निरीक्षण करके रिफिलिंग के लिए शुरू किया , और इसके साथ ही बेगूसराय में दो ऑक्सीजन प्लांट से अभी ऑक्सीजन का रिफिलिंग एवं सप्लाई जारी है। मिल रही जानकारी के अनुसार इसके बाद भी जिले में ऑक्सीजन की भारी किल्लत दर्ज की जा रही है सूत्र की मानें तो ऐसे समय में भी ऑक्सीजन की ब्लैक मार्केटिंग की की जा रही है और इसमें बरे सिंडिकेट के हावी होने की आशंका है।

बिहार के इन 15 जिलों में लगेंगे ऑक्‍सीजन गैस प्लांट :

You may have missed

You cannot copy content of this page