PPF, सुकन्या समृद्धि और सीनियर सिटिजन सेविंग्स योजना के लिए विशेष ड्राइव 25 से 30 जनवरी तक

Indian Post

न्यूज डेस्क , बेगूसराय : आम जनता के लिए भारत सरकार द्वारा डाक विभाग के माध्यम से शुरू किए गए सबसे लोकप्रिय एवं लाभकारी ‘पीपीएफ योजना, सीनियर सिटीजन योजना एवं सुकन्या समृद्धि योजना’ का लाभ सभी तक पहुंचानेेे के उद्देश्य से 25 से 30 जनवरी तक बिहार में विशेष ड्राइव चलाया जाएगा। कार्यक्रम की सफलता के लिए जोरदार तैयारी की गई है।

प्रधान डाकघर बेगूसराय के काउंटर पर कार्यरत कर्मचारियों एवं बेगूसराय प्रमंडल (बेगूसराय एवं खगड़िया जिले) के सभी डाकघर के कर्मचारियों को इस अवधि में डाकघर के काउंटर पर तीनों योजनाओं के तहत खाता खुलवाने वालों के लिए अलग से विशेष व्यवस्था करने अथवा इन्हें विशेष सुविधा और सहायता प्रदान करने का आदेश दिया गया है। ताकि एक भी जनता डाकघर से निराश होकर वापस नहीं लौट पाएं। प्रमंडलीय डाक अधीक्षक अरविन्द कुमार सिंह ने रविवार को बताया कि तीनोंं योजनाओं लेकर भारतीय डाक विभाग द्वारा बिहार स्पेशल ड्राइव चलाए जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ के भारत सरकार के स्लोगन को साकार करने में शून्य से दस वर्ष तक के बालिकाओं के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना सबसे ज्यादा उपयोगी एवं आकर्षक योजना है। इसमें सभी योजनाओं से अधिक ब्याज दिया जा रहा है। यह खाता एक माता-पिता के केवल दो बालिका संतान के लिए है तथा मात्र दो सौ पचास रूपये से खोला जा सकता है। सभी योजना से ज्यादा इस योजना में ब्याज दिया जाता है। एक वित्तीय वर्ष में कम से कम एक हजार रुपये या अधिकतम डेढ़ लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है तथा माता-पिता के लिए आयकर में छूट का भी प्रावधान है। बालिका की उम्र अठारह साल होने पर उसके भविष्य को संवारने के लिए इससे रकम के निकासी का प्रावधान है।

यह योजना बालिका को जीवन संवारने में काफी निर्णायक भूमिका निभाती है। उन्होंने बताया कि डाक विभाग का सामान्य आयु वर्ग के लिए सबसे लोकप्रिय योजना पीपीएफ अर्थात लोक भविष्य निधि खाता है। इसमें एक वित्तीय वर्ष में पांच सौ से लेकर एक लाख पचास हजार तक जमा कराया जा सकता है। जमा राशि पर आयकर में छूट का भी प्रावधान है तथा परिपक्वता अवधि 15 वर्ष है, पांच साल के बाद जमा राशि से ऋण की सुविधा उपलब्ध है। यह खाता प्रधान डाकघर सहित अन्य डाकघरों में भी खोले जा सकते हैं। सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (एससीएसएस) अर्थात वरीय नागरिक बचत योजना 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग व्यक्तियों के लिए सबसे लोकप्रिय योजना है। इस योजना में अन्य योजना से अधिक ब्याज दिया जाता है तथा परिपक्वता अवधि पांच वर्ष की है। इस योजना में अधिकतम रुपए पन्द्रह लाख तक जमा कराया जा सकता है।

You cannot copy content of this page