जल्द ही बेगूसराय रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास (विश्वस्तरीय) स्टेशन बनाया जाएगा, ECR द्वारा शुरू की गई पहल

डेस्क : एक बार फिर बेगूसराय वासियों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. जल्द ही रेलवे के द्वारा बेगूसराय रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने का काम शुरू किया जाएगा. इस रेलवे स्टेशन पर हर उन बुनियादी सुविधाऐ यात्रियों को दी जाएगी जो की एयरपोर्ट पर दी जाती हैं. जल्द ही पूर्व मध्य रेल (ECR) के द्वारा बेगूसराय रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास यानी (विश्वस्तरीय)बनाने के लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है. इस कड़ी में पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने स्टेशन के पूर्ण विकास से जुड़े मुद्दों पर एक उच्च स्तरीय बैठक की. और इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है.

प्लेटफार्म पर मिलेगी एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं…. धार्मिक और पर्यटन दोनों दृष्टिकोण से बेगूसराय शहर की महत्ता को देखते हुए इसके पूर्ण विकास की योजना बनाई गई है. इसके साथ ही बेगूसराय स्टेशन के विकास से संबंधित कार्य पूरा हो जाने के बाद स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं प्राप्त होंगी. अंतिम रूपरेखा तैयार हो जाने के बाद इसका रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन होगा. जिसके बाद टेंडर की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी. रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा स्टेशन के पूर्ण विकास से जुड़ा यह कार्य पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर पूरे किए जाएंगे.

यात्री सुविधाओं का रखा जाएगा पूरा ध्यान.. रेल यात्रियों के स्टेशन पर आगमन और प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी. साथ ही प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे जिसमें यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े. स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट और प्लेटफार्म पर आने जाने में यात्रियों की सुविधा हो, इसके लिए एक्सलेटर और लिफ्ट लगाए जाएंगे. एंट्री और एग्जिट गेट को मुख्य रूप से ध्यान में रख कर बनाया जाएगा.

जानकारी देते सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया इन स्टेशनों पर आने वाले यात्री वाश रूम, पेय जेल, एटीएम इंटरनेट जैसी उच्च स्तरीय बुनियादी सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे. पार्किंग एरिया में बढ़ोतरी करते हुए स्टेशन को जोड़ने वाले सर के दोनों छोर को एकत्रित करते हुए सार्वजनिक निजी परिवहन प्रणाली को विकसित की जाएगी. प्लेटफार्म पर यात्रियों को आगमन में किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा. यात्रियों को हर एक मूलभूत सुविधाएं मुहैया करायी जाएगी. ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो.