31 January 2023

सिमरिया बनेगा आधुनिक रेलवे स्टेशन – यात्रियों को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधा, जानें – विस्तार से..

सिमरिया बनेगा आधुनिक रेलवे स्टेशन - यात्रियों को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधा, जानें - विस्तार से.. 1

डेस्क : बेगूसराय के पावन गंगा तट पर स्थित सिमरिया स्टेशन अब पहले से आधुनिक दिखेगा। आपको बता दें कि अब यहां पर्यटकों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होगी। इसके लिए रेलवे एवं सड़क परिवहन मंत्रालय बहुआयामी प्रोजेक्ट चला रही है तो दूसरी ओर बिहार सरकार की भी नजर इस पर गई है। केंद्र सरकार के “नमामि गंगे योजना” में सहायता करते हुए पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के सीएसआर फंड से जहां सिमरिया गंगा घाट पर सीढ़ी नुमा दिनकर स्नान घाट और उसके बगल में सभी सुविधाओं के साथ श्मशान घाट बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

बताते चलें कि सिक्स लेन पुल के 150 मीटर पूर्व दिशा में 63 मीटर लंबा और 25 मीटर चौड़ा दिनकर स्नान घाट, स्नान घाट से 50 मीटर पूर्व श्मशान घाट बनेगा। वही, मुख्य स्नानागार के पास 6 दुकानें बनाई जाएगी, मुख्य घाट पर एक शौचालय सह चेंजिंग रूम तथा स्नान घाट और श्मशान घाट के पास एक-एक हाई मास्ट लाइट लगेगा, मुख्य घाट से श्मशान घाट तक साढ़े चार मीटर का एप्रोच रोड बनेगा। अभी पर्याप्त रोशनी, स्नान घाट, शमशान घाट नहीं रहने के कारण लोगों को काफी असुविधा होती है। लेकिन, जब श्मशान घाट रोशनी के साथ बेहतर बन जाएगा तो रात में भी लोग धड़ल्ले से अंतिम संस्कार करने आएंगे।

वही, दूसरी ओर नवनिर्मित सिक्स लेन सड़क पुल से लेकर नवनिर्मित रेलवे पुल तक नीचे में बिहार सरकार विभिन्न योजनाओं से सीढ़ीनुमा घाट, पार्क, धर्मशाला, शौचालय, आरती मंडप आदि का निर्माण करेगी। इसके अलावा सिमरिया पुल निर्माण कार्य से अब तक अपेक्षित रहे राजेंद्र पुल के विकास पर भी केंद्र सरकार की नजर गई है। राजेन्द्र पुल रेलवे स्टेशन को ऐसा आकर्षक स्वरूप दिया जा रहा है, जिसे देख पुल से गुजरने वाले देश के तमाम लोगों को एयरपोर्ट जैसी सुविधा का एहसास होगा। राजेन्द्र पुल स्टेशन टर्मिनल स्टेशन की तरह आधुनिक सुविधाओं से भी लैस होगा।