May 19, 2022

बेगूसराय में 100 करोड़ की लागत से सदर अस्पताल का होगा आधुनिकीकरण, जानिए क्या होगा खास –

डेस्क : बेगूसराय जिला वासियों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आई है। अब वह दिन दूर नहीं जब बेगूसराय भी राजधानी पटना की तरह स्मार्ट दिखेगा। एक तरफ जिला वासियों को शानदार एलिवेटेड फोरलेन की सौगात मिल चुकी है। तो वहीं दूसरी तरफ सदर अस्पताल बेगूसराय को राज्य का मॉडल अस्पताल बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है।

आपको बता दें कि 2778 स्क्वायर फीट पर नए प्रस्तावित मल्टीफ्लोर भवन के अतिरिक्त पार्किंग, फुटवे आदि बनाने की योजना है। इसके लिए अलग-अलग राशि भी विभाग के द्वारा मुहैया कराई गई है। इसमें भवन निर्माण के लिए पूरे 21 करोड़ 40 लाख तथा अन्य सुविधाओं के विकास के लिए 4 करोड़ 8 लाख 61 हजार रुपये खर्च होगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए BJP नेता सह सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर ने बताया कि करीब 50 करोड़ की लागत से चाइल्ड हास्पिटल, आधुनिकतम सभी स्वास्थ्य सुविधाओं से युक्त एंबुलेंस एवं आधुनिक स्वास्थ्य उपकरणों को अस्पताल में लगाने का कार्य शुरू हो गया है।

वहीं 29 करोड़ की लागत से मुख्यद्वार तथा पुरानी बिल्डिग तोड़कर सड़क से लगा पार्किंग एवं अन्य सुसज्जित व्यवस्था की जाएगी। इस प्रकार कुल 100 करोड़ की लागत से विभिन्न योजनाओं पर काम चल रहा है। आपको बता दे की सदर अस्पताल में 300 बेड के लिए भवन निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। इस भवन का निर्माण एएनएम स्कूल के परित्यक्त भवन, जिला मलेरिया एवं फाइलेरिया विभाग के कार्यालय भवन को तोड़कर किया जाएगा। गौरतलब है कि अबतक सदर अस्पताल के विभिन्न विभागों में महज 120 बेड उपलब्ध है। नया भवन बनने पर यहां 300 बेड की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। वही, एंबुलेंस के ठहराव एवं कार्यालयों के लिए मल्टीफ्लोर भवन निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध कराने की कवायद अस्पताल प्रशासन के द्वारा आरंभ कर दी गई है।