रेलवे का तोहफा : बेगूसराय से गुजरात जाना हुआ आसान, इस दिन से अहमदाबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस का शुरू होगा परिचालन

BJU

बेगूसराय : बिहार की औद्योगिक राजधानी बेगूसराय को रेल मंत्रालय ने एक बड़ा तोहफा दिया है। अहमदाबाद से गोरखपुर के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन (09483/09484) एक मार्च से अहमदाबाद से गोरखपुर के बीच प्रतिदिन चलेगी। उद्घाटन ट्रेन एक मार्च को अहमदाबाद से चलेगी तथा तीन मार्च को यह बरौनी से वापस जाएगी, इसके बाद प्रतिदिन परिचालन शुरू हो जाएगा।

गुजरात जाना होगा आसान  इस ट्रेन की सेवा शुरू हो जाने से ना केवल बरौनी रिफाइनरी, एनटीपीसी, फर्टिलाइजर में कार्यरत कर्मियों के साथ-साथ व्यापारियों को गुजरात जाना आसान हो जाएगा। कपड़ा व्यवसायी कपड़ा की सबसे बड़ी मंडी सूरत से डायरेक्ट जुड़ेंगे दर्शनीय स्थल का भ्रमण करने वाले लोगों को खुजराहो और चित्रकूट जाना आसान हो जाएगा। बल्कि, बिहार के डेनमार्क के नाम से चर्चित बेगूसराय का बरौनी डेयरी देश के सबसे बड़े डेयरी प्रोजेक्ट अमूल के मुख्यालय आणंद से सीधे जुड़ जाएगा। यहां के पशुपालक किसानों को विभागीय स्तर पर ट्रेनिंग के लिए आणंद ले जाया जाता है।

स्थानीय सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी आणंद में संचालित डेयरी और वहां किए जा रहे पशुपालकों के कार्यों को देखने की अपील करते हैं। लेकिन इसके लिए लोगों को पटना जाकर ट्रेन पकड़ना पड़ता था, अब वह समस्या समाप्त हो गई है। इस ट्रेन के शुरू होने से बेगूसराय में पशुपालन की दिशा में गति मिलने की संभावना है। इसके साथ ही यात्री संघ ने इस ट्रेन का विस्तार सहरसा तक किए जाने का अनुरोध किया है। यात्री संघ के मुकेश विक्रम का कहना है कि 09483/0948384 बरौनी-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन का विस्तार सहरसा जंक्शन कर दिया जाय तभी सही मायने में बेगूसराय और कोशी क्षेत्र के दर्जनों जिलों के लाखों-लाख यात्रियों को होगा।

सहरसा से शाम में मुगलसराय, इलाहाबाद, चित्रकुट, खजुराहो, हबीबगंज (भोपाल), सूरत, बड़ोदरा, अहमदाबाद के लिए जबर्दस्त ट्रेन मिल जाएगी तो पूरे कोसी क्षेत्र के लोगों को विभिन्न दर्शनीय स्थल के साथ-साथ पशुपालन के लिए चर्चित आणंद और गुजरात के विभिन्न क्षेत्रों का जायजा लेने का डायरेक्ट जरिया मिल जाएगा। रेल विभाग द्वारा सूचना के अनुसार 09483 प्रत्येक दिन रात में 00:25 बजे अहमदाबाद से चलेगी और आणंद, वडोदरा, सूरत, भुसावल, इटारसी, हबीबगंज, टीकमगढ़, खड़गपुर, खुजराहो, महोबा, चित्रकूट, प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय (मुगलसराय), बक्सर, आरा, दानापुर से पाटलिपुत्र के रास्ते गंगा पुल पार कर हाजीपुर, मुजफ्फरपर एवं समस्तीपुर होते हुए शाम में 18:40 बजेे बरौनी पहुंंच जाएगी। वापसी में 09484 बनकर शाम में 19:30 बजे बरौनी से खुलेगी तथा उपरोक्त मार्गों से होते हुए 12:40 बजे अहमदाबाद पहुंच जाएगी।

You cannot copy content of this page