जिले में मुहर्रम के अवसर पर जुलुस, शस्त्र प्रदर्शन एवं लाउडस्पीकर, डीजे के प्रयोग की नहीं होगी अनुमति – DM

DM SP Begusarai

न्यूज डेस्क : जिले के कारगिल विजय सभा भवन में आज मंगलवार को जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा के नेतृत्व में आगामी मुहर्रम पर्व-2021 के मद्देनजर जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक आहूत की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने मुहर्रम-2021 के आलोक में शांति समिति के सदस्यों से फीडबैक प्राप्त किया। आगे उन्होंने बताया इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि कोरोना संक्रमण के कारण हमारे धार्मिक आयोजनों को प्रभावित किया है।

लेकिन, अभी भी हमें पूरी तरह से सतर्क रहने की आवश्यकता है। क्योंकि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में आवश्यक है कि मुहर्रम पर्व के अवसर पर भी लोग पूरी सावधानी रखें तथा कोई भी ऐसे समारोहों का आयोजन न करें। जिससे कि कोरोना संक्रमण को सीमित करने के उद्देश्य से जारी सरकार के निर्देशों का उल्लंघन हो। आगे उन्होंने बताया पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी भी तजिया, सिपर अथवा अखाड़े के जुलुस निकाले जाने पर प्रतिबंध रहेगा तथा किसी भी प्रकार से शस्त्र के प्रदर्शन एवं लाउडस्पीकर,डीजे के प्रयोग की अनुमति नहीं होगी। साफ-सफाई, सजावट आदि की जा सकेगी। लेकिन इन धार्मिक स्थलों पर लोगों की भीड़ इकट्ठा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मजलिस,मरसिया आदि का प्रसारण वर्चुअल माध्यम से किया जा सकता है ताकि आम आदमी अपने घरों में बैठकर देख या सुन सके। जिला पदाधिकारी ने कहा कि आमजन मुहर्रम के अवसर पर आयोजित धार्मिक प्रथाओं को अपने घरों में करें तथा पर्व से जुड़ी हुई मान्यताओं का पालन बिना किसी विशेष आयोजन के कारोना प्रोटोकॉल के अनुरूप करें। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने कहा कि सामान्य तौर पर जिले में सांप्रदायिक सद्भाव कायम रहता है फिर भी आवश्यक एहतियात के तौर पर असामाजिक तत्वों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। साप्रदायिक माहौल बिगाड़ने वालों के विरुद्ध कार्रवाई के निदेश दिए गए हैं। जिले में सभी संवेदनशील स्थलों पर भी कड़ी निगरानी रखने का भी निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन के लिए तैयार साइबर सेनानी व्हाट्सअप ग्रुप में यदि कोई मामला संज्ञान में आता है तो उसे तुरंत संज्ञान में लाएं ताकि आवश्यक कार्रवाई की जा सके ।

You may have missed

You cannot copy content of this page