प्रेस दिवस पर “कोविड-19 महामारी के दौरान में मीडिया का भूमिका एवं उसका मीडिया पर प्रभाव” के विषय परिचर्चा का हुआ आयोजन

बेगूसराय : सोमवार को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर कारगिल विजय सभा भवन में कार्यक्रम का आयोजन जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में किया गया । कार्यक्रम के दौरान भारतीय प्रेस परिषद द्वारा इस वर्ष प्रेस दिवस पर आयोजित होने वाले परिचर्चा हैतु निर्धारित विषय “कोविड-19 महामारी के दौरान में मीडिया का भूमिका एवं उसका मीडिया पर प्रभाव” पर परिचर्चा का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 से प्रभावित रहे जिले के दो मीडिया प्रतिनिधियों नवतेज टीवी एवं एएनबी न्यूज के संवाददाता हरेराम कुमार एवं प्रभात खबर के संवाददाता कुंदन कुमार को कोरोना वॉरियर्स के रूप में जिला पदाधिकारी द्वारा सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार शालिग्राम सिंह, विनोद कर्ण, प्रभात खबर के ब्यूरो चीफ बिपिन कुमार मिश्र, कामी तंजीम के ब्यूरो चीफ महफूज रशीद, दैनिक जागरण के श्रीकृष्ण मिश्रा, आज के विजय कुमार, रंजन कुमार, हिन्दुस्तान के प्रवीण कुमार, न्यूज18 के संतोष कुमार, एबीपी न्यूज़ के धनंजय झा, ताजा टीवी के प्रशांत कुमार, सहारा न्यूज के जितेंद्र कुमार, दैनिक भास्कर के निरंजन कुमार सिन्हा, जीवेश तरुण, अवधेश कुमार, कृष्ण बल्लभ नारायण, नंद किशोर सिंह आदि मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दारान आम लोगों को जागरूक करने तथा लॉकडाउन के प्रोटोकॉल्स का अनुपालन कराने में स्थानीय मीडिया की काफी सकारात्मक भूमिका रही है। इसका लाभ न सिर्फ जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार को सीमित करने में मिला बल्कि जिला प्रशासन के प्रयासों को भी काफी बल मिला। उन्होंने कहा कि मीडिया की भूमिका सामान्य दिनों के मुकाबले आपदा के दौरान ज्यादा अहम होता है क्योंकि ऐसी परिस्थितियों में लोगो को उस आपदा के कारणों, उसके परिणामों एवं उसके दुष्प्रभावों के संबंध में जानकारी की जरूरत होती है, ऐसे में लोगों को इनकी जानकारी देते हुए आम जनमानस का मनोबल बनाए रखने में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

उन्होंने स्थानीय मीडिया की सजगता एवं उसके सकारात्मक रूख की सराहना करते हुए कहा कि जिले के मीडिया प्रतिनिधियों ने इन जिम्मेदारियों को भलीभांति निभाया जिसका लाभ पूरे जिलेवासियों को मिला। कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार शालिग्राम सिंह, विनोद कर्ण, प्रभात खबर के व्यूरो चीफ बिपिन कुमार मिश्र, कौमी तंजीम के ब्यूरो चीफ महफूज रशीद, दैनिक जागरण के श्रीकृष्ण मिश्रा, आज के विजय कुमार, नंदकिशोर सिंह आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन हिन्दुस्तान दैनिक समाचारपत्र के वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण कुमार ने किया।