अब डाकघर में भी मिलेगा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ

बेगूसराय, 25 नवम्बर : भारतीय डाक विभाग में अपने बैंक के बचत खाता धारकों को एक बेमिसाल तोहफा दिया है। अब इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बचत खाता धारक भी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए डाक विभाग ने पीएनबी मेटलाइफ के साथ करार किया।क्षजिसके बाद बेगूसराय में भी इसका लाभ देने की प्रक्रिया तेज हो गई है, लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

बेगूसराय के प्रमंडल से डाक अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लक्ष्य सुदूरवर्ती और बैंकिंग सुविधा से वंचित क्षेत्र के गरीबों और अभावग्रस्त लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है। परिवार चलाने वाले प्रमुख कमाऊ सदस्य की अप्रत्याशित मृत्यु की स्थिति में इस योजना से परिजनों को वित्तीय सुरक्षा मिलेगी। यह किफायती बीमा योजना अल्पसेवित और असेवित लोगों को बड़े पैमाने पर वित्तीय मुख्यधारा में लाएगी। 18 से 55 वर्ष तक के कोई भी व्यक्ति इसका लाभ ले सकते हैं। मात्र 330 रुपया वार्षिक प्रीमियम में दो लाख का बीमा किया जाएगा।

जरूरतमंद एवं वंचित वर्ग के लिए सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा कवच बनाने के सरकार के मिशन को यह योजना आगे बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसे उत्पाद हर वर्ग के लोगों में किफायती बीमा खरीदने की आदत विकसित करने में सहायक है। पीएनबी मेटलाइफ की दक्षता और डाक विभाग के व्यापक नेटवर्क के जरिए पूरे भारत में बेहतरीन पहुंच के साथ डाक विभाग का उद्देश्य समाज के विभिन्न वर्गों की आवश्यकता और आकांक्षा पूरा करना है। उन्होंने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की स्थापना संचार मंत्रालय के डाक विभाग के अधीन किया गया है।

जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक सितम्बर 2018 को किया था। यह बैंक किफायती और विश्वसनीय सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है। बेगूसराय प्रमंडल से संबद्ध बेगूसराय एवं खगड़िया जिले के सभी डाकघरों में युद्ध स्तर पर बैंकिंग खाता खोला गया और खोला जा रहा है। अब सभी खाताधारकों को प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) से जोड़ा जाएगा।