एक कदम और आगे बढ़ा नेपाल : नेपाली कांग्रेस ने सांसदों को दिया निर्देश, नक्शा बदलने वाले प्रस्ताव के पक्ष में करें वोटिंग

डेस्क : नेपाली कांग्रेस ने पार्टी के सांसदों को देश का नक्शा बदलने के लिए संविधान में संशोधन के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करने का निर्देश दिया है। नेपाली कांग्रेस की केंद्रीय कार्यसमिति ने पार्टी के सांसदों को राष्ट्रीय प्रतीक में देश का नक्शा बदलने के लिए संविधान में संशोधन के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करने का निर्देश दिया है। यह जानकारी न्यूज़ एजेंसी ANI नेपाल के मीडिया के हवाले से दी है. नेपाल की मीडिया समूह काठमांडू पोस्ट के अनुसार, नेपाली कांग्रेस की CWC ने पार्टी के सांसदों को निर्देश दिया है कि वह राष्ट्रीय प्रतीक में देश का नक्शा बदलने के लिए संविधान में संशोधन के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करें.

CWC सदस्य मीन विश्वकर्मा ने कहा की, “पार्टी अब वोट डालने के लिए बिल के पक्ष में खड़ी होगी”। नेपाली कांग्रेस सूत्रों के अनुसार CWC की बैठक में रखा गया यह प्रस्ताव संविधान संशोधन विधेयक से संबंधित था जो संविधान के अनुच्छेद 9(2) से संबंधित अनुसूचित 3 में शामिल राजनीतिक मानचित्र में संशोधन लाने के लिए है।

कानून, न्याय और संसदीय मंत्री शिवमाया तुंबांगफे को बुधवार संसद में चर्चा के लिए बिल पेश करना था, हालांकि इस बिल को संसदीय व्यवसाय अनुसूची से नेपाली कांग्रेस के अनुरोध के बाद तब तक के लिए हटा दिया गया था जब तक कि पार्टी अपनी सीडब्ल्यूसी बैठक से इस पर निर्णय नहीं ले लेती। इसे पारित करने के लिए संसद में दो तिहाई बहुमत की आवश्यकता है। इसी तरह प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली के आग्रह पर पिछले हफ्ते प्रस्तावित विधेयक को अंतिम समय में संसद की कार्य सूची से हटा दिया गया था. संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा को टाल दिया गया था. क्योंकि नेपाली कांग्रेस ने मामले में अपने उच्च स्तरीय निकाय में चर्चा के लिए और समय की मांग की थी।