गुणकारी है माँ का दूध रोग भगाये कोसों दूर, विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत निकली जागरूकता रैली

Mother Feeding

न्यूज डेस्क : विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत बेगूसराय के मंझौल अनुमंडल मुख्यालय के मंझौल पंचायत एक में सोमवार स्तनपान जागरूकता हेतु महिलाओं को शपथ दिलाया गया और रैली निकाली गई। रैली का नेतृत्व महिला पर्यवेक्षिका आरती सिन्हा ने किया। रैली में पंचायत की सभी सेविका ओर सहायिका शामिल हुई। रैली में स्तपान की जागरूकता हेतु, गुणकारी है माँ का दूध रोग भगाये कोसों दूर, स्तनपान ही है बच्चे का पहला आहार, स्तनपान ही देगा उसको जीवन का पहला आधार सहित आदि नारा लगाया गया। इसके अलावा सेविकाओं द्वारा क्षेत्र की महिलाओं के संग बैठक कर जन्म लेने वाले बच्चो को जल्द से जल्द माँ का गाढ़ा पिला दूध पिलाने और छह महीने तक केवल स्तनपान कराने की शपथ दिलाई गई।

एक अगस्त से सात अगस्त से विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है। यह स्तनपान सप्ताह हर वर्ष मनाया जाता है। जिसमे समाज में स्तनपान हेतु जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न के उन्नमुखी कार्यक्रम आयोजित होता है। एलएस आरती सिन्हा ने कहा कि जागरूकता की अभाव में माताएं छः माह से पहले ही बाहरी आहार शिशु को देने लगती है, जो कि नहीं होना चाहिए । छः माह तक शिशुओं को सिर्फ मां का दूध ही देना चाहिए । इससे शिशु कुपोषण का शिकार नहीं होता है। मुख्यतः विश्व स्तनपान सप्ताह इसलिए चलाया जाता है कि शहर से लेकर गांव तक के माताओं में छः माह तक के शिशुओं को सिर्फ स्तनपान ही कराया जाय । तभी हम कुपोषण दर को कम कर सकते हैं। इसको समाज मे जागरूकता फैलाई जा रही है। स्तनपान से होने वाले फायदे को घर घर की महिलाओं को विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से बताया जा रहा है।

इस जागरूकता सप्ताह की सफलता के लिए चेरिया बरियारपुर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रत्ना कुमारी, पिरामल फाउंडेशन के दीपक मिश्रा , महिला प्रेवेक्षिका राज लक्ष्मी , सुर्ती ऋचा सहित सेविकाओं और स्थानीय जनप्रतिनिधियों और पोषक क्षेत्र की महिलाओं के सहयोग से विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम कर रहे है।

द बेगूसराय के न्यूज ग्रुप में जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://bit.ly/3lr25qh

You may have missed

You cannot copy content of this page