पटना में मेट्रो लाइन का काम तीव्र गति से जारी, 143 करोड़ रुपये की लागत से डिपो के लिए जमीन का होगा अधिग्रहण

Patna Metro

न्यूज डेस्क : बिहार वासियों का मेट्रो में सफर करने का सपना जल्द ही साकार होने वाला है। इस दिशा में तीव्र गति से कार्य हो रहे हैं। पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की ओर से तेजी बरती जा रही है। बताते चलें कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार की ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक मेट्रो रेल अब पटना में जल्द ही दौड़ने लगेगा। पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने रानीपुर और पहाड़ी में डिपो निर्माण के लिए 143 करोड़ रुपये के भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अधिकारियों की माने तो अगले 60 दिनों में यह कार्य पूर्ण होनी की संभावना है। आईएसबीटी रेल डिपो के लिए 76 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के बाद सितंबर माह से निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है।

कोविड महामारी चलते काम में हुई देरी: जिला भूमि अधिग्रहण के अधिकारी प्रमोद कुमार के अनुसार रानीपुर और पहाड़ी में प्लॉट का सेलेक्शन सोशल इम्पैक्ट के आधार पर किया गया है। उसके लिए अधिसूचना अगले 2-3 दिनों में जारी की जाएगी। जिसके बाद ग्रामीणों की सहमति पर भूमि अधिग्रहण शुरू हो जाएगा। बता दे की भू-राजस्व अधिनियम 2013 के अनुसार, बिहार सरकार आईबीटी रेल डिपो के निर्माण के लिए रानीपुर और पहाड़ी में अधिग्रहित की जाने वाली भूमि की दर तय करेगी। डिपो में दो वर्कशॉप और दो इंस्पेक्शन बे, आठ स्टेबलिंग लाइनें होंगी जो 32 तीन-कोच वाली ट्रेनों और ऑटो-कोच वाशिंग प्लान को समायोजित कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें   चमत्कार! बेगूसराय में नवजात को डॉक्टरों बता दिया मृत, भगत के आदेश पर खोदी गई कब्र, 40 घंटे बाद जिंदा मिला बच्चा...