8 February 2023

बेगूसराय को मिला शानदार मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का तोहफा – CM नीतीश ने किया शिलान्यास..

बेगूसराय को मिला शानदार मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का तोहफा - CM नीतीश ने किया शिलान्यास.. 1

डेस्क : बिहार की औद्योगिक राजधानी बेगूसराय (Industrial Capital Begusarai) में सूबे के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने एक बड़ी सौगात दे दी है। आपको बता दें कि जिले में शानदार मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (Medical College and Hospital) बनने जा रहा है। इसका शिलान्यास शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्चुअल माध्यम से किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने बेगूसराय के तीन अनुमंडल मुख्यालय ने बने ए.एन.एम (ANM) महाविद्यालय का उद्घाटन किया।

बताते चलें कि जिले के बरौनी प्रखंड कार्यालय के निकट असुररी स्थित बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (BIADA) के परिसर में 20 एकड़ भूमि पर 515 करोड़ की लागत से शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल बेगूसराय का निर्माण किया जायेगा। इस परियोजना में तीन प्रकार के भवन, शैक्षणिक भवन, अस्पताल भवन और आवासीय भवन का निर्माण प्रस्तावित है।

साथ ही सभी प्रकार के आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। शैक्षिक भवन का निर्माण कार्य राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद के नियमानुसार प्रतिवर्ष एक सौ नामांकन के आधार पर किया जायेगा। जिसमें प्रशासनिक भवन, विभिन्न विभागीय भवन, व्याख्यान कक्ष, केंद्रीय पुस्तकालय, परीक्षा हॉल, प्रयोगशाला आदि का प्रावधान किया गया है। इस परियोजना में मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ पांच सौ बिस्तरों का अस्पताल भी बनाया जाना है, जिसमें विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।