गंगा में उफान से बेगुसराय जिले के दियारा क्षेत्र सहित कई गांव डूबे, सड़कों तक पहुंचा बाढ़ का पानी, DM एवं SP ने किया विभिन्न गांवों का दौरा…

DM SP

न्यूज डेस्क : जिले में गंगा नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी जारी है। बता दे की जिले में गंगा नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। इसकी चपेट में शाम्हो, मटिहानी, बलिया के विभिन्न गांव आ चुके हैं। बहुत के घर में तो पानी भी घुस गया है। खैर, दियारा क्षेत्र तो पूरी तरीके से जलमग्न हो चुका है। मजबूरन किसान लोग नाव के सहारे पशु चारा लाने पर मजबूर हो रहे है। वही बलिया अनुमंडल से जुड़ने वाली विभिन्न गांव का सड़क मार्ग पूरी तरीके से जलमग्न हो चुका है। बताते चले की इन्हीं सब समस्याओं का जायजा लेने के लिए आज गुरुवार को जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने शाम्हो एवं मटिहानी अंचलों के विभिन्न इलाकों का दौरा किया।

दौरा के दौरान जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने मटिहानी एवं शाम्हों के प्रखंड विकास पदाधिकारी (BDO), अंचलाधिकारियों (CO) सहित अन्य सभी संबंधित पदाधिकारियों को गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए पूरी तरह अलर्ट मोड में रहने तथा अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत प्रभावित इलाकों में लगातार भ्रमणशील रहते हुए स्थितियों का जायजा लेने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने प्रभावितों लोगों के आवागमन हेतु पर्याप्त संख्या में नावों का परिचालन सुनिश्चित करने तथा आबादी निष्क्रमण की स्थिति में लोगों को पूर्व से चिन्हित राहत शिविरों में सुरक्षित तरीके से लाने एवं शिविर के लिए निर्धारित एसओपी के अनुरूप सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। प्रभावित परिवारों को आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने, पशुओं के लिए चारे की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया।

शाम्हों एवं मटिहानी प्रखंड में दौरा के दौरान उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों से मिलकर फीडबैक प्राप्त किया। इस दौरान जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी को आमजनों के आवागमन सुनिश्चित करने हेतु पर्याप्त संख्या में नावों का परिचालन कराने के साथ-साथ अंचल के सभी पंचायतों में आवश्यकतानुसार सामुदायिक किचन चलाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने शरण स्थल के रूप में चिन्हित जनता कॉलेज, सूर्यगढ़ा को आज से ही फंक्शनल करने एवं जिला पशुपालन पदाधिकारी, बेगूसराय से समन्वय स्थापित करते हुए आज शाम तक आवश्यक मात्रा में पशु चारा प्राप्त करने का भी निर्देश दिया। इस दौरान अंचलाधिकारी द्वारा बताया गया कि मटिहानी अंचल अंतर्गत 02 पंचायतों गोरगामा एवं रामदीरी-2 में सामुदायिक किचन का संचालन किया जा रहा है।

You may have missed

You cannot copy content of this page