11 सितंबर को होगा लोक अदालत का आयोजन, बेगूसराय पिछली बार रहा था अव्वल अभी से तैयारियां तेज

Lok Adalat

न्यूज डेस्क : सितंबर महीने की 11 तारीख को बेगूसराय में जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। लोक अदालत द्वारा मामलों का निपटारा करने में बेगूसराय गत समय से अव्वल आ रहा है। पिछले लोक अदालत की कार्यवाही जब कि गई थी तब बेगूसराय जिला मामलों के निष्पादन में पहले स्थान पर रहा।

इसी वजह से इस बार के लोक अदालत में पिछले आंकड़ो से भी ज्यादा वाद का निस्तारण करने की कोसिश की जा रही है। इस संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव धीरेंद्र कुमार पांडेय जी पूरी कोसिश में लगे हैं। कई विभाग के वरीय पदाधिकारियों तथा मामलों के पक्षकारों से बात कर के अभी से ही मामलों में सहमति बनवा देने का प्रयास किया जा रहा है।पक्षकारों की प्री कॉउंसिल भी शुरू हो गई है। ताकि इस बार और बेहतर प्रदर्शन किया जा सके।

लोक अदालत क्या है लोक अदालत भारत मे मामलों के निपटारे की एक वैकल्पिक व्यस्था है।इसमें सभी तरह के मामले जैसे जमीन संबंधी मामले, बिजली के,दीवानी मामला, शादी शुदा जीवन मे संबंधी मामले जैसे अन्य कई सारे मामलों का निपटारा किया जाता है।

लोक अदालत के फायदे किस भी वाद जो लंबे समय से चल रहा हो उनको लोक अदालत में लाने से उसका निदान तुरन्त हो जाता है। मुआवजा या हर्जाना संबंधी मामला हो तो वो भी जल्दी मिल जाता है ।वकील का खर्च नहीं आता और इस अदालत से मिला फैसला अंतिम होता है इसके विरुद्ध कही अपील भी नहीं की जा सकती है। लोक अदालत त्वरित न्याय पाने का एक काफी आसान माध्यम है।

You cannot copy content of this page