टीकाकरण में नहीं होगी कोई परेशानी : फोटोयुक्त राशन कार्ड पर भी दी जाएगी कोविड-19 की वैक्सीन

Covid Vaccination

न्यूज डेस्क : जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को और तेज गति देने एवं एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें इसको लेकर सरकार एवं राज्य स्वास्थ्य समिति बेहद गंभीर है। रोज जरूरी कदम भी उठाया जा रहा है । ताकि लोगों को वैक्सीन लेने में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो और आसानी के साथ वैक्सीन ले सकें । इसी कड़ी में अब फोटोयुक्त राशन कार्ड को भी पहचान – पत्र के रूप में वैक्सीन लेने के लिए मान्यता देने का फैसला लिया गया है। इसे हर हाल में अविलंब सुनिश्चित कराने को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर निदेशक (प्रतिरक्षण) सह राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिंहा ने पत्र जारी कर के प्रदेश के सभी सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिसमें कहा है कि वैक्सीन लेने के लिए फोटोयुक्त राशन कार्ड भी उपयुक्त पहचान – पत्र है। इसलिए, फोटोयुक्त राशन कार्ड पर भी लाभार्थियों को वैक्सीन देना सुनिश्चित हो।

जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को दिए गए हैं आवश्यक निर्देश : जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ गोपाल मिश्रा ने बताया, पत्र मिलने के साथ ही जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों के चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि हर हाल में फोटोयुक्त राशन कार्ड पर भी लाभार्थियों को वैक्सीन देने की सुविधाएं सुनिश्चित हो सके। इसको लेकर जागरूकता अभियान चलाकर भी लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस बात की जानकारी मिल सके और सभी योग्य व्यक्ति इस सुविधा का लाभ ले सकें।

पहले से इन पहचान – पत्रों पर दी जा रही है वैक्सीन : राज्य समेत जिले में 16 जनवरी से लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। तब से लाभार्थियों को आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पेंशन पासबुक, एन पी आर, स्मार्ट कार्ड, दिव्यांगता प्रमाण – पत्र पर पहचान कर वैक्सीन देने की अनुमति दी जा चुकी है। किन्तु, अब इन पहचान-पत्र के अलावा फोटोयुक्त राशन कार्ड पर भी वैक्सीन दी जाएगी। इसलिए, जिन व्यक्तियों के पास उक्त पहचान – पत्र नहीं है तो उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, वह वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में अब फोटोयुक्त राशन कार्ड को भी पहचान – पत्र के रूप में उपयोग कर आसानी के साथ वैक्सीन ले सकते हैं। किन्तु, यह ध्यान रहे कि आधार कार्ड सबसे बेहतर पहचान – पत्र है। इसलिए, आधार कार्ड नहीं रहने पर, मसलन, विशेष परिस्थितियों में ही अन्य पहचान – पत्र का उपयोग करें। इससे ना सिर्फ वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज होगी। बल्कि, लोगों को भी किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी और एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहेंगे।

You cannot copy content of this page