बेगूसराय के एकमात्र टॉल प्लाजा पर वाहनों से वसूले जा रहे जुर्माना , फास्टैग लगवाना हुआ अनिवार्य

FasTag

न्यूज डेस्क : देश भर में सोमवार से टोल पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है। बेगूसराय के टोल प्लाजा पर वाहनों से जमकर जुर्माना वसूला गया । बताते चलें जिला के एकमात्र टोल प्लाजा मुरलीटोल में है। बछवाड़ा के मुरली टोल एनएच 28 पर तीन हजार वाहनों से 25 हजार रुपये जुर्माना स्वरूप वसूला गया। टोल प्लाजा के अप एवं डाउन लेन के प्रवेश द्वार पर सुरक्षा गार्ड फास्टैग लगे वाहन चालक को फास्टैग लेन में जाने के लिए कहा जा रहा है। बगैर फास्टैग लगे वाहन चालकों को कैश लेन में जाने के लिए कहा जा रहा है। टॉल प्लाजा के दोनों छोड़ पर ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से वाहन संचालकों एवं चालकों को फास्टैग से होने वाले फायदे की चर्चा कर फास्टैग लगाने की अपील की जा रही है। इसके बावजूद कुछ वाहनों से इसे लेकर कहासुनी भी हो जाती है।

टॉल प्लाजा पर फास्टैग के लिए बनाए गए हैं चार लेन मुरलीटोल टोल प्लाजा पर आने जाने वाले फास्टैग लगे वाहनों को बगैर रुके जाने के लिए दो अप एवं दो डाउन लाइन में बने बूथ पर फास्टैग सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इससे होकर गुजरने वाले वाहन बगैर रुके टॉल बूथ के समीप आने पर फास्टैग से स्वत: कनेक्ट होकर टोल टैक्स का भुगतान कर आगे निकल जाता है। टॉल प्लाजा पर तैनात गार्ड वाहन चालक से फास्टैग लगे होने की जानकारी पूछते हैं। वाहन चालक फास्टैग नहीं लगे होने की बात बताते हैं। तैनात गार्ड सभी वाहन को एक-एक कर कैश लेन से गुजरने को कहते हैं।

ये है जुर्माना रेट चार्ट कार, जीप, वैन एवं इसके समकक्ष वाहनों के लिए सिगल यात्रा में 35 रुपये, मिनी बस, छोटे वाहन के लिए 60 रुपये, बस, टू एक्स एल ट्रक के लिए 125 रुपये, थ्री एक्स एल कॉमर्शियल वाहन के लिए 135 रुपये, हैवी मालवाहक वाहन के लिए 195 रुपये एवं ओवरसाइज वाहन के लिए 235 रुपए सिगल टॉल चार्ज रखा गया है। उन्होंने बताया कि बगैर फास्टैग लगे वाहनों से टोल चार्ज दोगुना वसूला जा रहा है।

फास्टैग लगाने के लिए बनाए गए हैं तीन बूथ : मुरली टोल टोल प्लाजा पर वाहन में तत्काल फास्टैग लगाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए एक्सिस बैंक, एयरटेल बैंक एवं एटीएम बैंक के सहयोग से अलग-अलग तीन बूथ खोले गए हैं। यह बूथ 24 घंटे काम कर रहा है। वाहनों में फास्टैग लगाने के लिए वाहन स्वामी प्रमाण पत्र के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड अथवा पासपोर्ट, बैंक पासबुक की छायाप्रति देकर फास्टैग की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page