जिले में ज्यादा से ज्यादा होगा कोरोना जांच, हरेक प्रखण्ड में 50 – 50 बेड का बनेगा आईशोलेसन कोविड केयर सेंटर

डेस्क : बेगूसराय के जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि सभी प्रखंडों में 50-50 बेड का एक-एक आइसोलेशन कोविड केयर सेंटर को चिन्हित करना सुनिश्चित करें ताकि आवश्यकतानुसार, इन केंद्रों पर कोविड पॉजिटिव एसिम्पटैमेटिक लोगों को रखा जा सके। साथ ही सँपल टेस्टिंग की संख्या को और अधिक बढ़ाते हुए कन्टेनमेंट जोन के सभी घरों के सभी व्यक्तियों की सैंपलिंग करने का भी निदेश दिया गया।

उन्होंने बताया कि जितनी अधिक सैंपल टेस्ट किए जाएंगे उतनी जल्दी महामारी पर नियंत्रण करना संभव हो सकेगा। सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि प्रतिदिन अपने-अपने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्टॉफ की संख्या में वृद्धि कर कम से कम 200 सैंपल की जांच करना सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी ने बताया कि समाहरणालय स्थित कोविड चिकित्सा परामर्श केंद्र में टॉल फ्री नं. से संगठन 10 हंटिग लाईन अधिष्ठापित किया गया लेकिन, अपेक्षाकृत कम लोगों द्वारा वहां से चिकित्सा परामर्श हेतु कॉल किए जा रहे हैं।

इस संदर्भ में भी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी प्रभारी चिकित्सा प्रभारी पदाधिकारी को अपने स्तर से जन-प्रतिनिधियों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया ताकि लोगों को इसकी सार्थकता का पता चल सके। उन्होंने कोविड चिकित्सा परामर्श केंद्र के साथ संलग्न 10 एंबुलेंस वाहन के संबंध में भी प्रचार-प्रसार करने का निदेश ताकि ताकि घर में रह रहे बीमार व्यक्ति, वृद्ध, लाचार एवं गर्भवती महिलाओं को उनके घर में जांच की सुविधा उपलब्ध हो सके। साथ ही सभी बीडीओ को मास्क ड्राइव चलाने के निर्देश देते हुए मास्क नहीं पहनने बालों का चालान काटना सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं।