बेगूसराय में इन लंबित योजनाएं अविलंब पूर्ण करने का निर्देश

Sushant Kumar DDC Begusarai

न्यूज़ डेस्क : जिले में “जल जीवन हरियाली” अभियान अंतर्गत विभिन्न कार्यों एवं मनरेगा अंतर्गत लंबित योजनाओं हेतु आज मंगलवार को उप विकास आयुक्त सुशांत कुमार की अध्यक्षता में वर्चुअल माध्यम से समीक्षा की गई।

इस मीटिंग में जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद के साथ-साथ अन्य सभी संबंधित पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। समीक्षा के दौरान सुशांत कुमार ने बताया “जल जीवन हरियाली” अभियान एक महत्वाकांक्षी अभियान है। अतः लंबित योजनाओं को अविलंब पूर्ण कर सुनिश्चित करें। इसी क्रम में उन्होंने सभी पूर्ण योजनाओं को पोर्टल पर अपलोड करने का भी निर्देश दिया। इसके साथ ही मनरेगा योजना अंतर्गत विभिन्न कार्यों को जल-जीवन हरियाली अभियान में सर्वेक्षित कर तालाब,पोखर, की स्थिति को स्पष्ट कर 15 जुलाई तक जल-जीवन- हरियाली अभियान से संबंधित पोर्टल को फ्रीज कर दिया जाएगा। तथा ऐसे होने के उपरांत तालाब, पोखर से संबंधित डाटा में किसी भी प्रकार का परिवर्तन संभव नहीं होगा।

ये है कुल योजनाएं: लघु संसाधन विभाग के तहत कुल 43, पंचायती राज विभाग के तहत 1455 योजनाओं में से 173 योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसी प्रकार नगर निगम, बेगूसराय के लिए लक्षित कुल 245 योजनाओं, नगर परिषद्, बीहट के लिए लक्षित कुल 144, नगर पंचायत, बखरी के लिए लक्षित कुल 49, नगर पंचायत, तेघड़ा के लिए लक्षित कुल 114 योजनाओं एवं नगर पंचायत, बलिया के लिए लक्षित कुल 23 योजनाओं है।

इतने योजनाओं को पूर्ण कर लिया गया है: समीक्षा के दौरान उन्होंने बताया गया लघु जल संसाधन विभाग के तहत कुल 29 योजनाओं का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। मनरेगा के तहत 126 तथा ‌पीएचईडी द्वारा 230 तथा पंचायती राज विभाग द्वारा 96 इसी प्रकार नगर निगम बेगूसराय के कुल 218, नगर परिषद्, बीहट के 91, नगर पंचायत, बखरी के लिए लक्षित कुल 48, नगर पंचायत तेघड़ा के कुल 100 एवं नगर पंचायत, बलिया 23 योजनाएं पूर्ण की जा चुकी है।

You cannot copy content of this page