सीएम ने सभी डीएम के साथ किया वीसी , बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में हुई क्षति का सूक्ष्म स्तर पर आकलन करने का निर्देश

DM SP Begusarai

न्यूज डेस्क : जिले में बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में हुई क्षति एवं अल्प वृष्टि से उत्पन्न स्थितियों एवं उसके मद्देनजर राहत एवं बचाव से संबंधित मामले को लेकर आज बुधवार को सीएम नीतीश कुमार सूबे के सभी जिला अधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से मीटिंग की। बैठक में बेगूसराय जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा को भी कई आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान बेगूसराय जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने बताया सीएम नीतीश कुमार ने आज जिले में बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में हुई क्षति विशेष तौर पर कृषिगत एवं अन्य संबंधित मामलों का सूक्ष्म स्तर पर आकलन करने का निर्देश दिया, ताकि प्रभावित सभी व्यक्तियों को राज्य सरकार द्वारा निर्धारित सहाय्य प्रदान किया जा सके।

आगे उन्होंने बताया सीएम नीतीश ने जिले में बाढ़ से फसल क्षति की स्थिति का आकलन करने के साथ साथ वैसे क्षेत्रों को भी आकलन में शामिल करने का निर्देश दिया, जहां बाढ़ के कारण खेती प्रारंभ नहीं की जा सकी। इसी क्रम में सीएम ने जिलों के प्रभारी मंत्रियों को भी अपने-अपने जिलों में भ्रमण कर हुई संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए वास्तविक क्षति के विश्लेषण करने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान अनुग्राहिक राशि (जीआर) के वितरण के संबंध में भी समीक्षा की गई तथा सभी बाढ़ प्रभावित जिलों को 25 सितंबर तक सभी प्रभावितों को अनुग्राहिक राशि के प्रक्रिया पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा अल्प-वृष्टि वाले जिलों में भुगतान आवश्यक सहायता प्रदान करने, भू-जल स्तर के असेसमेंट का दायरा में वृद्धि करने तथा उसे जिला स्तर के साथ-साथ पंचायत एवं गांवों तक ले जाने का निर्देश देने के साथ-साथ बाढ़ प्रबंधन के क्षेत्र में बाढ़ सुरक्षा से संबंधित कार्यों को स्थायित्व प्रदान करने का भी निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान आपदा प्रबंधन विभाग, कृषि विभाग, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग, पथ निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग आदि की समीक्षा की गई तथा आवश्यक निर्देश दिए गए।

You may have missed

You cannot copy content of this page