बेगूसराय में दिनकर विश्वविद्यालय को स्थापित करने के लिए पहल की जाए : प्रो राकेश सिन्हा

Dinkar University

डेस्क : बेगूसराय के युवाओं एवं आम अवाम की मांग पर बेगूसराय के लाल व रास सांसद राकेश सिन्हा ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर बेगूसराय में विश्वविद्यालय स्थापना की मांग की है। उन्होंने लिखे पत्र में लिखा कि प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में, एक सार्थक शिक्षा नीति लाने के लिए आपका अभिनंदन । शिक्षा के क्षेत्र में यह नीति अमोल परिवर्तन करने में सक्षम साबित होगा ऐसा मेरा विश्वास है।

राष्ट्र कवि स्वर्गीय रामधारी सिंह दिनकर जी की 112 वी जयंती है। दिनकर जी राज्यसभा में दो बार रहे, उनकी कृति ने मूल्यपरक साहित्य और मूल्य आधारित सार्वजनिक जीवन दोनों को स्थापित करने का काम किया है। रश्मिरथी, कुरुक्षेत्र, परशुराम की प्रतीक्षा, जैसे कई कालजई रचनाओं ने भारत और भारत के बाहर हिंदी साहित्य को समृद्ध किया है। उनकी जन्मस्थली बिहार के बेगूसराय के सिमरिया में हैं। बेगूसराय शिक्षा की दृष्टि से तो आगे है लेकिन शिक्षण संस्थाओं की दृष्टि से पीछे है।

यहाँ और इसके आसपास के जिलों की प्रतिभाओं को भौगोलिक एवं अन्य कठिनाइयों को लांग कर उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाना पड़ता है और हजारों छात्र छात्राओं को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।आप से मेरा निवेदन है कि बेगूसराय में श्री रामधारी दिनकर जी के नाम पर एक विश्वविद्यालय को स्थापित करने के लिए पहल की जाए जो ना सिर्फ दिनकर जी को श्रद्धांजलि होगी बल्कि शिक्षा से जुड़े हुए लोगों का सम्मान और अभिनंदन भी होगा।