बेगूसराय में कृषि टास्क फोर्स की बैठक में विभिन्न एजेंडों पर की गई समीक्षा..

DISTRICT MAGISTRATE OF BEGUSARAI

डेस्क : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन शुक्रवार को किया गया। बैठक में जिला कृषि टास्क फोर्स से संबंधित विभागों के सभी पदाधिकारियों को अपने-अपने विभाग दवारा क्रियान्वित योजनाओं को गंभीरता से क्रियान्वित करने का निर्देश दिया।

बैठक के क्रम में जिला पदाधिकारी ने जिले में वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान उर्रवक की आवश्यकता, उपलब्धता एवं छापेमारी की स्थिति की समीक्षा के दौरान उपलब्धता के अनुरूप धान की खेती के दौरान किसानों को उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित करने, उर्वरक दुकानों का सत्यापन करने, उर्वरक कालाबाजारी रोकने हेतु सघन छापेमारी करने तथा वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान अनियमितता के आरोप में 52 विक्रेताओं को निर्गत स्पष्टीकरण के अद्यतन स्थिति से अवगत कराने का भी निर्देश दिया।

वही, इससे पूर्व जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि विगत वित्तीय वर्ष के दौरान कुल 307 छापेमारी की गई, जिसमें से 71 मामलों में अनियमितता पाई गई थी। अनियमितता के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 03 विक्रेताओं के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई जबकि 08-08 अनुज्ञप्ति रद्द एवं निलंबित किए गए हैं। जिला पदाधिकारी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा के क्रम में लंबित मामलों के निष्पादन में प्रगति लाने का निर्देश देने के साथ ही इस योजना के तहत भौतिक सत्यापन से संबंधित कार्यों के संबंध में अद्यतन स्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान जिला अंतर्गत जैविक कॉरिडोर एवं वन डिस्ट्रीक्ट-वन प्रोडक्ट के संबंध में भी पृच्छा की गई तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। इसी क्रम में बीज वितरण से संबंधित कार्यों के संबंध में पृच्छा करने के उपरांत जिला कृषि पदाधिकारी को कृषि समन्वयक के अनुश्रवण में पारदर्शितापूर्ण तरीके से बीज वितरण का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें   बेगूसराय समेत इन 11 जिलों में नई तकनीकी के साथ होगा खेती, अब आम के साथ उगाए जाएंगे मसाले.. जानें -