एस के महिला कॉलेज बेगूसराय में 13 हजार छात्रा पर मात्र 9 प्रोफेसर व 13 अतिथि शिक्षक

SK Mahila College Begusarai

न्यूज डेस्क , बेगूसराय : बेगूसराय में छात्राओं के लिए स्थापित एकमात्र एक मात्र महिला कॉलेज की स्थिति ज्यादा ठीकठाक नहीं है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बेगूसराय इकाई द्वारा चलाये जा रहे महाविद्यालय सर्वेक्षण के दौरान एबीवीपी प्रतिनिधिमंडल महिला कॉलेज बेगूसराय पहुँची। जिसका नेतृत्व पूर्व राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य अजीत चौधरी ने कहा कि महाविद्यालय डिग्री बाँटने की चलती फिरती दुकान बन चुकी है।

शैक्षिणक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए एबीवीपी जिले के हर महाविद्यालय का सर्वेक्षण कर आंदोलन की रणनीति बना रही है। साथ ही उन्होंने कहा की सर्वेक्षण से पता चला की महिला कॉलेज में स्नातक में 11 हजार छात्रा व इंटर (11 वी और 12वी) में क्रमांश 1-1 हजार छात्रा है ,लेकिन उसको पढ़ाने के लिए 9 प्रोफेसर व 13 गेस्ट शिक्षक हैं। वहीं केमेस्ट्री व बॉटनी में एक भी प्रोफेसर नही होने के बाबजूद डिग्री वितरण का कार्य हो रहा है। महाविद्यालय में मात्र 3 शिक्षकेत्तर कर्मी है। प्रदेश कार्यकारणी सदस्य सोनू सरकार ने कहा की महाविद्यालय में लाइब्रेरी है पर लाइब्रेरियन नही वहीँ खेल सामग्री है पर खेल शिक्षक नही हैं।

छात्राओं से मूलभूत सुविधाओं के लिए रुपये लिए जाते है लेकिन सुविधा नगण्य रहती है। महाविद्यालय में मात्र 2 चापाकल हैं और शैक्षिणक परिभ्रमण भी नही होता है। नगर मंत्री पुरुषोत्तम कुमार ने कहा कि 17 मार्च को GD कॉलेज व 18 मार्च को कॉपरेटिव कॉलेज में सर्वेक्षण का कार्य किया जाएगा। एबीवीपी पूरे वर्ष छात्र हितों में संघर्ष करती है। छात्र छात्रा कॉलेज कैसे आएं इस हेतु जागरुकता अभियान भी चलाया जायेगा।स्वाध्याय मंडल जिला संयोजक दिव्यम राज व हिमांशु कुमार ने कहा कि एबीवीपी के प्रतिनिधि मंडल कॉलेज के गेट पर खड़ी छात्रा सोनल प्रिया व स्वेत निशा से पढ़ाई के बारे में पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में इंटर परीक्षा ,मैट्रिक परीक्षा ,मैट्रिक परीक्षा का मूल्यांकन, स्नातक (प्रथम ,द्वितीय ,तृतीय खण्ड) की परीक्षा चलती रहती है।

बाकी बचे समय में इंटर व स्नातक का एडमिशन चलता रहता है ,जिससे हमारी पढ़ाई बाधित होती है।एबीवीपी सरकार व जिला पदाधिकारी से मांग करती है कि इंटर व मैट्रिक की परीक्षा महाविद्यालय में न लें।परीक्षा संचालन के लिए प्रत्येक जिले में बृहत परीक्षा भवन का निर्माण किया जाय l मौके पर ABVP के कई कार्यकर्ता उपस्थित थे l

You may have missed

You cannot copy content of this page