बिहार के बेगूसराय ‘पकड़ौआ बियाह’ : इलाज के बहाने डॉक्टर को घर बुला कर जबरन कराई शादी..

Begusarai Doctor Marriage

डेस्क : कहते हैं कि शादी ऐसा लड्डू है जो खाए वो पछताए.. जो ना खाए वो भी पछताए..लेकिन उस स्थिति को आप क्या कहेंगे? जहां आपको बंदूक के नोक पर यह लड्डू खिलाया जाए। जी हां..हम बात कर रहे हैं। ‘पकड़ौआ’ या पकड़वा विवाह की..जो आए दिन बिहार (Bihar) में सुर्खियों में रहता है। कुछ ऐसा ही एक और ताजा मामला बेगूसराय (Begusarai) से आया है। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर यह “पकड़ुआ बियाह” को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

दरअसल, बेगूसराय (Begusarai) के तेघड़ा थाना क्षेत्र (Teghra police station) के एक डाक्‍टर जैसे ही इलाज करने के लिए अपने घर से बाहर निकले की अचानक से गायब हो गए। घर वालों ने काफी ढूंढा तो पता चला कि डाक्‍टर का अपहरण कर उसकी जबरन शादी करा दी गई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, तेघड़ा थाना क्षेत्र के पिढौली वार्ड संख्या 9 निवासी सुबोध कुमार झा के पुत्र सत्‍यम कुमार ग्रामीण पशु चिकित्‍सक के तौर पर सेवा देते हैं। 13 जून की दोपहर तक वे अविवाहित थे, लेकिन अब उनकी शादी का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। सत्‍यम के पिता ने इस संबंध में पुलिस को आवेदन देकर अपने बेटे को लौटाने की गुहार लगाई है।

पुलिस को दिए गए आवेदन में परिजनों ने कहा है कि “उनके पुत्र सत्‍यम कुमार ग्रामीण पशु चिकित्सक हैं और वह 13 जून की दोपहर घर से निकले थे। जब शाम तक घर नहीं लौटे तो खोजबीन की गई तो, फिर पता चला कि तेघड़ा वार्ड एक स्थित हसनपुर निवासी विजय कुमार सिंह की पुत्री से मेरे बेटे की जबरदस्ती यानी “पकड़ुआ बियाह” करा दी गई। वही, विवाह के नीयत से पुत्र का अपहरण की शिकायत पर तेघड़ा पुलिस ने हसनपुर स्थित विजय कुमार सिंह के घर दबिश दी और लड़का, लड़की के नहीं मिलने पर पुलिस ने उनके भाई राजकुमार सिंह को हिरासत में लिया है। 

ये भी पढ़ें   बेगूसराय के जयमंगलागढ़ एवं सिमरिया गंगा घाट का जल्द होगा विकास..सांसद सह मंत्री गिरिराज सिंह ने पर्यटन मंत्री को पत्र

वही, इस घटना को लेकर आसपास के क्षेत्रों में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही है। कुछ लोग इसे प्रेम प्रसंग का मामला मान रहे हैं। कुछ ग्रामीणों की मानें तो गाय का इलाज करने के क्रम में विजय सिंह की लड़की मौसम कुमारी के ग्रामीण पशु चिकित्सक सत्‍यम कुमार को प्यार हो गया। मौसम इंटर की छात्रा है और स्वजनों ने उसके विवाह की पूरी तैयारी की थी। शादी के एक दिन पूर्व सत्यानारायण भगवान की पूजा का आयोजन किया गया था। ग्रामीणों को शादी किए जाने की जानकारी दी गई लेकिन दूल्हा के संबंध में कुछ नहीं बताया गया था। घर पर शादी का मड़वा, पंडाल और जेनरेटर की भी व्यवस्था की गई थी। 

आपको बता दे की इस “पकड़ुआ बियाह” का वीडियो लड़की पक्ष के द्वारा जबरन वायरल करवाया गया। इस वायरल वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि ग्रामीण पशु चिकित्सक सत्‍यम कुमार का मौसम कुमारी के साथ शादी हो रहा है। वीडियो में सत्यम के साथ मौसम बैठी हुई है और पंडित मंत्र पढ़ा रहे हैं। आस-पास लोगों की भीड़ थी और शादी की रस्में निभाई जा रही थीं। इससे साफ जाहिर होता है यह अपहरण का मामला नहीं है। लड़की वालों ने सुबह में सत्यम की मां के मोबाइल पर वीडियो भेजा।

वहीं, इस पूरे घटनाक्रम को लेकर तेघड़ा एसएचओ संजय कुमार ने बताया कि पुलिस प्रेम प्रसंग मानकर मामले की जांच कर रही है। यह शादी गढ़पुरा थाना क्षेत्र के मोरतर गांव में हुई है, जहां लड़की की मौसी का घर है। वहीं यह शादी कराई गई है। स्वजनों ने अपहरण का आरोप लगाया है। वहीं लड़का और लड़की को शादी के बाद घर वालों ने वहां से हटा दिया है। लड़का और लड़की के सामने आने के बाद मामला स्पष्ट हो पाएगा। 

ये भी पढ़ें   बेगूसराय समेत इन 11 जिलों में नई तकनीकी के साथ होगा खेती, अब आम के साथ उगाए जाएंगे मसाले.. जानें -