Number Plate : वाहनों के नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करने पर कटेगा भारी चालान, पढ़ें ये पूरी खबर

Number Plate

यदि आप भी अपनी गाड़ी पर चकाचक नंबर प्लेट लगाकर घूमते हैं तो ये खबर आपके लिए है। क्योंकि ऐसा देखा गया है Cool बनने के चक्कर में लोग अपने Number Plate पर तरह-तरह के बदलाव करवाते हैं, जबकि ऐसा करना वाहन नियमों का उल्लंघन करना है। बता दें मूल रूल से गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट से छेड़छाड़ या उसके स्वरूप में बदलाव करना गैरकानूनी है और पकड़े जाने पर वाहन चालकों पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है। तो आइए आपको बताएं की कौन सी ऐसी गलतियां हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए।

फॉन्ट साइज में न करें कोई बदलाव मोटर व्हीकल नियमों के नियमों के मुताबिक अगर आप अपनी गाड़ी के नंबर प्लेट के फॉन्ट के साथ कुछ भी हेरा फेरी या बदलाव करते हैं तो इसे नियमों का उल्लंघन करार दिया जाएगा। मालूम हो अब एडवांस्ड सिक्योरिटी के तहत वाहनों में हाई सिक्योरिटी Number Plate भी लगती हैं और इससे छेड़छाड़ करने से आप चालान के भागीदार होंगे।

नंबर प्लेट का आकार अगर आपके वाहन और उसके Number Plate को देख दिक्कत हो रही है तो गलती से भी उसका आकार चेंज न करे। याद रखें हमेशा ओरिजनल साइज की नंबर प्लेट का ही इस्तेमाल करते। क्योंकि इसकी मोड़ने, काटने या शेप बदलने का प्रयास करना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है।

कलर में न करें बदलाव अक्सर नंबर प्लेट को चमकीला तड़कता भड़कता दिखाने के लिए वाहन चालक कलर कोटिंग करवा लेते है। जिसका आलम ये होता है कि नंबर भी ठीक से पढ़ने नहीं बनता। तो ऐसा करने से बचें वाहन चालान भरना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें   बेगूसराय के लखनपुर में बंगाली विधि विधान से की जाती माता दुर्गा की पूजा, जानिए...

जाति सूचक कुछ न लिखवाएं आपको मालूम होना चाहिए की गाड़ी के Number Plate पर कुछ भी ऐसा जिससे आपकी जाति का पता चलता हो, वो शब्द लिखवाना गैर कानूनी है। ऐसा करने से आपको पहले तो जुर्माना देना होगा साथ ही साथ आपके खिलाफ कारवाई भी की जा सकती है।