29 January 2023

खुशखबरी! सरकार मुफ्त दे रही 2 सोलर पंप, जानें – फायदा उठाने की पूरी प्रक्रिया –

खुशखबरी! सरकार मुफ्त दे रही 2 सोलर पंप, जानें - फायदा उठाने की पूरी प्रक्रिया - 1

डेस्क : मोदी सरकार जब से सत्ता में आई है वह किसानों की आय को दोगुना करने की बात लगातार कर रही है और इसके लिए उसने कई योजनाएं भी संचालित की है केंद्र सरकार की तर्ज पर चलते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी किसानों की आय को बढ़ाने का एक नया तरीका ढूंढ निकाला है।

इन तरीके में एक योजना शामिल है जिसका नाम है किसान उदय योजना इस योजना में किसान को दो सोलर पंप जो है वह मुफ्त में दिया जाते हैं जिससे किसानों को सिंचाई के लिए परेशानी ना हो उनको हर बार बिजली पर अपनी निर्भरता ना रहनी पढ़े और सिंचाई के लिए बिजली पर निर्भर रहने से बिजली का जो बिल आता है उससे किसानों को छुटकारा मिल सके, इसके अलावा उत्तर प्रदेश की सरकार 5 सालों तक इन सोलर पंप ओके रखरखाव मेंटेनेंस का भी पूरा खर्चा उठाएगी। इस योजना के माध्यम से महंगे डीजल का उपयोग करने से किसान बज जाएंगे और उनके फसल के लागत में कमी आएगी।

अगर आप भी किसान उदय योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आप उत्तर प्रदेश के किसान है तो आप ऑनलाइन इसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं इस योजना का सबसे बड़ा लाभ कि आप को महंगे डीजल से छुटकारा मिल जाएगा, और बिजली के बिल का भुगतान काफी कम आएगा जिससे आपको फसल की लागत घटेगी उत्पादन बढ़ेगा