भारतमाला परियोजना का बड़ा लाभ : बिहार के इन 9 जिलों से गुजरेगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे, इन जिलों को होगा फायदा-जानें रूट

Gorakhpur-Siliguri Expressway

अब बिहार से दिल्ली दूर नहीं। दिल्ली जाने के लिए अब और कम समय लगेंगे। गोरखपुर के जगदीशपुर से शुरू होकर सिलीगुड़ी तक जाने वाली ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे के काम को लेकर तैयारियां शुरू की जा चुकी है। इस ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे की लंबाई 416 किलोमीटर होगी जो कि बिहार के 9 जिलों से होकर गुजरेगी। ऐसा बनाई गई योजनाओं से पता चलता है। योजनाओं के अनुसार बिहार के गोपालगंज, पश्चिम चंपारण ,पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी ,सुपौल ,अररिया ,किशनगंज होते हुए यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे सिलीगुड़ी को जाएगी। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से होकर गुजरने वाले जिलों को इससे काफी लाभ मिलेगा।

एन एच ए आई कि मजूरी मिलते ही शुरू हो जाएगा काम ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे छह और आठ लेन का होगा और पूरा एक्सप्रेस वे ग्रीन फील्ड में बनाया जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण भारतमाला परियोजना के दूसरे चरण के तहत किया जा रहा है जिसे वर्ष 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण को लेकर डीपीआर भी तैयार किया जा चुका है। उम्मीद है बहुत जल्दी एनएचएआई से भी मंजूरी मिल जाएगी। जिसके बाद इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य के लिए जमीन का अधिग्रहण करना शुरू कर दिया जाएगा। अधिग्रहण में जिनकी जमीन ली जाएगी उन्हें सरकार द्वारा मुआवजा भी दिया जाएगा।

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे क्या होता है ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे हाईवे का दूसरा वर्जन होता है। किसी स्टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर चौराहे और रेड लाइट भी होते हैं। लेकिन इन एक्सप्रेस वे की खासियत होती है कि इस पर एक बार चढ़ने के बाद रुक नहीं सकते हैं।लेकिन इन एक्सप्रेस वे पर चढ़ने और उतरने के लिए लिमिटेड इंट्री और एग्जिट प्वाइंट बनाए जाएंगे। इन सड़कों को सिग्नल फ्री बनाने के लिए ओवर पास और अंडर पास का भी इस्तेमाल होगा। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे वह एक्सप्रेस वे होते हैं जो हरे भरे इलाकों से निकाल दिए जाते हैं। इन्हें ग्रीन कॉरिडोर भी कहा जाता है। मतलब ऐसी जगह जहां पर पहले कभी सड़क ना रही हो। इसके लिए कोई बिल्डिंग या सड़क को तोड़ने की झंझट भी नहीं होती है।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस होगा पूर्व मध्य रेल के बेगूसराय- बरौनी सहित 12 स्टेशन -जानें क्या है अपडेट

भारतमाला फेज दो के तहत किया जा रहा है ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे का निर्माण बिहार के 9 राज्यों से होकर गुजरने वाली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को भारतमाला परियोजना के अंतर्गत बनाया जा रहा है। यह एक राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना है। जिसके तहत नए राज्य मार्ग के अलावा उन परियोजनाओं को भी पूरा किया जाएगा जो अब तक अधूरे थे। इसके अलावे पिछड़े इलाको, धार्मिक और पर्यटक स्थलों को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग इसी परियोजना के अंतर्गत बनाए जाएंगे। चार धाम केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के बीच संयोजकता को भी बेहतर बनाने का प्रयास इसी के ज़रिए किया जाएगा। अभी बन रहे ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण भारतमाला परियोजना भाग 2 के तहत किया जा रहा है ।जिसका काफी लाभ बिहार को मिलने वाला है।