December 6, 2022

बेगूसराय के सिमरिया गंगा घाट पर बनेगा मछली पालन प्रशिक्षण केंद्र, किसानों को होगा लाभ.. जानें –

Simariya Ganga Ghat

डेस्क : विभिन्न विकास योजनाओं के साथ-साथ मछली पालन प्रशिक्षण केंद्र अब बेगूसराय जिले के सिमरिया घाट पर भी खुलेगा। डीएम रोशन कुशवाहा ने प्रशिक्षण केंद्र के लिए डीडीसी को विभाग को प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। डीएम ने जिला गंगा समिति की आहूत बैठक में मछली पालन प्रशिक्षण केंद्र के लिए सिमरिया घाट स्थित धर्मशाला के नजदीक की खाली जमीन पर प्रशिक्षण केंद्र बनाने की बात कही।

उन्होंने बैठक में सिमरिया घाट परिसर की साफ-सफाई रखने, सिमरिया घाट के विकास के लिए एनबीसी के सहयोग से लोकेशन सहित सिगल मास्टर प्लान तैयार कराने और गंगा आरती वाले स्थल पर साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था एवं रोशनी का प्रबंध आदि करने का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया। वन प्रमंडल पदाधिकारी को सिमरिया घाट परिसर क्षेत्र में बायोडायवर्सिटी पार्क के निर्माण के लिए आवश्यक नक्शा उपलब्ध कराने और अंचलाधिकारी बरौनी को स्थल चिह्नित कर नक्शा एवं भूमि विवरण अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

गंगा घाट किनारे बनाई जाने वाली सड़क निर्माण के लिए आवश्यक प्राक्कलन तैयार कर अगली बैठक में सिमरिया धाम में भाग लेने का निर्देश पथ निर्माण विभाग को दिया। साथ ही झमटिया एवं अयोध्या घाट पर प्रस्तावित चेंजिग रूम एवं शौचालय परिसर के निर्माण तथा हाई मास्ट लाइट लगाने के लिए भी स्थल चिह्नित करने के संबंध में स्पष्ट प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया। तेघड़ा एसडीओ के नेतृत्व में डीएम ने डीडीसी को कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, भवन एवं विद्युत आपूर्ति प्रमंडल से पुन: स्थलीय निरीक्षण करवाने का निर्देश दिया है।

वहीं उन्होंने बैठक में शवदाह गृह के बगल में श्रद्धालुओं के बैठने के लिए बने शेड एवं आस-पास के स्थल को अतिक्रमणमुक्त कराने का निर्देश भी दिया। उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बीहट को गंगा के जल स्तर में वृद्धि की सूचना उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिससे सिमरिया घाट पर श्रावणी मेला के मद्देनजर आने वाले श्रद्धालुओं एवं कांवरियों के संबंध में आवश्यक सुरक्षात्मक कार्य किया जा सके। आपको बता दें कि बैठक में डीडीसी सुशांत कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें   बेगूसराय में चोर का आतंक - महज 35 मिनट के अंदर 65 लाख से अधिक का मोबाइल लेकर हुआ फरार..