मतदाता सूची में नाम जोड़ने को लेकर 13 सितम्बर को बेगूसराय के सभी मतदान केंद्रों पर आयोजित होगा निबंधन शिविर

डेस्क : जिला निर्वाचन पदाधिकारी अरविंद वर्मा ने समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में चुनावी तैयारी के समीक्षा बैठक में सभी निर्वाची पदाधिकारियों एवं सहायक निर्वाचक पदाधिकरियों को मतदान केंद्रों का दौरा कर उसकी भौतिक स्थितियों का जायजा लेने के साथ-साथ उन केंद्रों पर सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर लेने का भी निर्देश दिया।

समीक्षा के क़म में उन्होंने सर्वप्रयम स्वीप से संबंधित गतिविधियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा सभी निर्वाची पदाधिकारियों एवं सहायक निर्वाचन पदाधिकरियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वीप को दो हिस्सों में विभाजित करते हुए कार्य किया जाना आवश्यक है। इसके तहत सर्वप्रथम जहां वर्तमान में सभी छूटे हुए पात्र व्यक्तियों का निर्वाचक सूची में पंजीकरण करवाना आवश्यक है तदोपरांत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु जागरूकता अभियान चलाना है।

इसके लिए पूर्व से निर्धारित 13 सितंबर, 2020 (रविवार) को जिले के सभी मतदान केंद्रों पर आयोजित होने वाले विशेष निबंधन शिविर के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें ताकि वैसे छूटे हुए पात्र नागरिक विशेष तौर पर आगतुक श्रमिकों /महिलाओं / दिव्यांगजनों एवं युवाएं, जो निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रिय सहभागिता कर सकते हैं, को निर्वाचक सूची में पंजीकृत किया जा सके। उन्होंने विशेष निबंधन शिविर के दौरान सभी मतदाना केंद्रों पर संबंधित बूथ लेवल ऑफिसर (BLO) को पर्याप्त संख्या में निर्धारित प्रपत्रों की मौजूदगी सुनिश्चित करने का भी निदेश दिया।

उन्होंने कहा कि इन तीनों श्रेणियों यथा आगंतुक (प्रवासी) श्रमिकों/महिलाओ एवं दिव्यांगजनों (PWD) के पात्र व्यक्तियों के निबंधन के साथ-साथ उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी हेतु प्रेरित करने की भी आवश्यकता है। इसके लिए बूथ लेवल ऑफिसर के अपने-अपने क्षेत्रों में निश्चित तौर पर भ्रमण करने तथा जीविका दीदियों, आंगनबाड़ी सेविका/सहायिकाओं के माध्यम से डोर-टूडोर कैंपेन कर जागरूकता अभियान चलवाने का भी निदेश दिया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त सुशील कुमार सहित सभी अनुमंडल पदाधिकारी, बेगूसराय-सह-निर्वाची पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता, बेगूसराय एवं तेघड़ा-सह- निर्वाची पदाधिकारी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी कोषांगों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारी मौजूद थे।