बेगूसराय में पॉलिटेक्निक, पारा मेडिकल और डेंटल के प्रवेश परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए सेंटरों पर लगे जैमर, बना कंट्रोल रूम

Polytechnic Exam

डेस्क : बेगूसराय में छः केंद्रों पर गुरुवार और शुक्रवार को होने बाले पॉलिटेक्निक, पारा मेडिकल और डेंटल की आयोजित प्रवेश परीक्षा को कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजन के लिए जिला प्रशासन द्वारा तमाम इंतजाम किये गए हैं। बताते चलें कि परीक्षा कक्ष में किसी भी तरह के कदाचार को रोकने के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाए की गई है। इसके तहत परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक जैमर लगाए जाने के साथ-साथ परीक्षा केंद्रों पर बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन की जाएगी जिसमें अभ्यर्थियों के अंगूठे के निशान, ओएमआर शीट के बारकोड तथा फोटो कैप्चर की व्यवस्था की गई है। बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन के दौरान बायोमेट्रिक डिवाइस दवारा प्रत्येक अभ्यर्थी का थंब इम्प्रेसन लेने के पहले डिवाइस को सैनिटाईज किया जाएगा।

उन्होंने सभी कैद्राधीक्षक, वीक्षक, फ्लाइंग स्क्वैड एवं प्रतिनियुक्त पदाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि वे सजग रह कर परीक्षा कक्ष में मोबाइल/ब्लूटूथ किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गजट आदि पर सख्ती से रोक लगाना सुनिश्चित करना होगा। साथ ही बैग, मोबाइल फोन, आईटी गैजेट्स एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लाइटर/माचिस आदि के ले जाने की भी अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी को केवल उसके प्रवेश पत्र एवं दसवीं वर्ग की परीक्षा का प्रवेश पत्र या विद्यालय का आईकाई या आधार, काला या नीला बॉल प्वाइंट पेन, 500 मिली क्षमता वाले पारदर्शी पानी का बोतल एवं 50 मिली क्षमता वाले हैंड सैनिटाईजर का बोतल ले जाने की अनुमति ही होगी। परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पूर्व तक ही प्रेवश की अनुमति होगी। जिला पदाधिकारी ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर आइसोलेशन रूम बनाए गए है।

ताकि यर्मल स्कैनिंग के दौरान यदि किसी अभ्यर्थी का तामपान सामान्य से अधिक पाया जाता है तो वैसी परिस्थिति में कोविड- 19 संक्रमण के संदिग्ध मामले के दौरान अपनाए जाने वाले प्रोटकॉल का अनुपालन किया जा सके। जिला पदाधिकारी ने बताया कि कदाचार मुक्त परीक्षा एवं उसके सफल संचालन सुनिश्चित करने हेतु उड़नदस्ता का भी गठन किया गया है। जो अपने आवटित परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करेगे तथा परीक्षा केंद्रों पर किसी भी प्रकार के कदाचार के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

कंट्रोल रूम की है व्यवस्था साथ ही परीक्षा अवधि के लिए कारगिल विजय सभा भवन में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। जिसका दूरभाष संख्या 06243-222835 है। अनुमंडल पदाधिकारी, सदर बेगुसराय एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर बेगूसराय परीक्षा विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेगे। विदित हो कि जिले में दिनांक 26 नवंबर की पूर्वाहन 11 बजे से अपराहन 1: 15 बजे तक आयोजित डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा अंतर्गत विषय समूह पीई/पीपीई में कुल 5500 अभ्यर्थियों तथा दिनांक 27 नवम्बर को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराहन 1.15 बजे तक आयोजित विषय समूह पी.एम (पारा मेडिकल) में कुल 5183 तथा अपराहन 02 बजे से अपराह्न 4.15 बजे तक आयोजित विषय समूह पी.एम डी (पारा मेडिकल डेन्टल) में 2300 अभ्यर्थियों को शामिल होना है।

You cannot copy content of this page