4 February 2023

इंग्लैंड की जुलियट पार्कर ने काबर वेटलैंड क्षेत्र का किया दौरा कहा-आजीविका को सही ढ़ंग से समझने की जरूरत

Juliet Parker Kabar Wetland

काबर वेटलैंड और रामसर साईट से जुड़े आजीविका पर फिल्मांकन और धरातलीय निरीक्षण को लेकर सीड्स के फाउंडर मनु गुप्ता और इंग्लैंड की एक अंतराष्ट्रीय संस्था से जुड़ी जुलियट पार्कर ने काबर टाल क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने जयमंगलागढ़ मुसहरी में एक परिवार के लोगों के साथ फर्श पर बैठकर जानकारी ली।

उन्होंने काबर टाल परिक्षेत्र पर आजीविका के मुद्दे को लेकर मछुआरों, , मजदूरों, वेटलैंड्स मित्रों से अनेक जानकारियां प्राप्त करते हुए उसके व्यवहारिक पहलुओं की चर्चा की। उन्होंने कहा कि काबर वेटलैंड क्षेत्र के आजीविका को सही ढ़ंग से समझने की जरूरत है। काबर नेचर क्लब के संरक्षक महेश भारती ने कहा कि काबर क्षेत्र के आर्थिक सामाजिक और अर्थशास्त्र के महत्व का आकलन किए बिना इसका विकास नहीं हो सकता है।

इंग्लैंड की जुलियट पार्कर ने काबर वेटलैंड क्षेत्र का किया दौरा कहा-आजीविका को सही ढ़ंग से समझने की जरूरत 1

समाज हित में यह वेटलैंड कितना लाभदायक हो सकता है सरकार और समाज तथा स्वंयसेवी संगठनों को इसपर सोचना चाहिए। काबर वेटलैंड पर आश्रित किसान मजदूर के हितों को देखते हुए ही इसका विकास हो।इसपर जीवनयापन करने वाले लोगों और जीवों का ख्याल ज़रूरी है। मौके पर सीड्स के बिहार प्रभारी कमल त्रिपाठी, क्षेत्रीय प्रभारी समरजीत सिंह, वीडियोग्राफर प्रियंका कुमारी सहित विजय कुमार बबलू, रिंकू यादव, पप्पू कुमार आदि थे।