31 January 2023

अगर Train में सामान छूट जाए तो घबराइए नहीं! ऐसे मिलेगा वापस, जानें –

train free services

डेस्क : रेलवे स्टेशन पर या फिर ट्रेन में यदि आपका कोई सामान छूट जाता है और समान चोरी नही होता है तो आपका वह सामान सही सलामत मिल सकता है.पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway) इन दिनों अपने यात्रियों की सहायता के लिए कई तरह के अभियान भी चला रहा है.‘ऑपरेशन अमानत’ भी उन्हीं अभियान में से एक है. इसके तहत यात्रा के दौरान यात्रियों के छूटे गए समान को RPF द्वारा एकत्र कर लिया जाता है व उसे आवश्यक प्रकिया के बाद यात्री को सौंप भी दिया जाता है. इस ऑपरेशन के जरिए इन दिनों कई लोगों को उनका छूटा हुआ सामान RPF ने सौंप दिया है.

ऐसे लें सकते हैं आप ऑपरेशन अमानत का लाभ

अगर ट्रेन में सफर के दौरान आपका भी कोई सामान ट्रेन या फिर रेलवे स्टेशन पर छूट गया हो तो आप उक्त रेल मंडल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एकत्र सामान की लिस्ट चेक कर सकते हैं, अगर यहां आपको अपना सामान दिखाई देता है तो आप संबंधित रेल मंडल से संपर्क करके अपना सामान वापस प्राप्त भी कर सकते हैं.हाजीपुर रेल मंडल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने यह बताया कि ऑपरेशन अमानत के तहत अगर किसी यात्री का सामान यात्रा करने के दौरान ही छूट जाए, तो छूटे हुए सामान के संबंध में यात्री हेल्प लाइन नंबर 139 अथवा 182 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके बाद हर संभव तरीके से यात्री को उक्त सामान उपलब्ध करवाने का प्रयास रेलवे द्वारा किया जाएगा.’ऑपरेशन अमानत’ की तर्ज पर ही ‘ऑपरेशन नन्हे फरिश्ते’ भी चलाया जा रहा है, जिसके तहत खोए हुए लोगों को खोजबीन की जाती है.

क्या है ऑपरेशन ‘अमानत‘
आप जान लें कि ट्रेन में सामान छूट जाने की स्थिति में RPF को जब उनके असली मालिक की जानकारी नहीं हो पाती है तो वे उसे मालखाने में जमा करा देते हैं. सामान के असली मालिक के बारे में जानकारी नहीं मिलने पर वह सामान मालखाने में ऐसे ही पड़ा रह जाता है. ऐसे में ट्रेन में या रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के छूटे सामान को उनके असली मालिक तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे और RPF ने मिलकर ‘ऑपरेशन अमानत’ चलाया है. इस मिशन के तहत RPF यात्रियों के सामान को सुरक्षित तो रखती ही है बल्कि इसके साथ ही रेल जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर छूटे हुए सामान की तस्वीरों के साथ उसका विवरण भी शेयर करती है. इससे यात्री संबंधित उक्त रेल मंडल से तुरन्त संपर्क करते हैं.